Close

अरबपति जेफ बेजोस आज करेंगे अंतरिक्ष की यात्रा, तीन और लोग भी होंगे शामिल

अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन का टूरिज्म रॉकेट न्यू शेपर्ड आज चार लोगों को लेकर अंतरिक्ष ले जाएगा. इस राकेट में जेफ बेजोस उनके भाई मार्क, नीदरलैंड के 18 वर्षीय ओलिवर डेमन, विमानन क्षेत्र से जुड़ी 82 साल की उम्रदराज महिला वेली फंक शामिल है. नौ दिन पहले ही वर्जिन गैलेक्टिक के रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष की यात्रा कर लौट चुके हैं.
पांच मंजिल ऊंचा न्यू शेपर्ड रॉकेट को इस तरह तैयार किया गया है कि वह छह लोगों के साथ अंतरिक्ष के छोर तक की उड़ान भर सके. यह रॉकेट यात्रियों को लगभग 340,000 फीट की उंचाई तक ले जाने में सक्षम है. जो लोग इसमें जाना चाहते हैं वे कुछ मिनटों के लिए माइक्रोग्रैविटी में भारहीनता का अनुभव कर सकेंगे. यही नहीं, वे अत्यधिक ऊंचाई से पृथ्वी को निहार भी सकेंगे. राकेट भारतीय समय के मुताबिक शाम 5 बजे उड़ान भरेगा. बेजोस ने CBS के ‘द लेट नाइट शो विद स्टीफेन कोबेर’ पर अपने साथी यात्रियों से कहा, ‘सिट बैक, रिलैक्स, खिड़की के बाहर देखिए और बाहर व्यू को महसूस कीजिए.’ बेजोस और उनके भाई मार्क बेजोस जिस रॉकेट से जा रहे हैं, यह पूरी तरह से ऑटोनॉमस है. हालांकि इसमें भी खतरा बना हुआ है.
शाम 6.30 बजे भरेंगे स्पेस के लिए उड़ान
इस राकेट में जेफ बेजोस औरउनके भाई मार्क के अलावा अंतरिक्ष में जाने के लिए सबसे उम्रदराज महिला 82 वर्षीय एविएटर वैली फंक और सबसे कम उम्र के 18 वर्षीय फिजिक्स के स्टूडेंट ओलिवर डेमेन साथ होंगे. ब्लू ऑरिजिन के अनुसार, न्यू शेफर्ड रॉकेट भारतीय समयानुसार शाम को 6.30 बजे अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा. यह उड़ान मौसम और अन्य तकनीकी कारणों पर भी निर्भर रहेगी. न्यू शेफर्ड करीब 11 मिनट तक उड़ान भरेगा. इस दौरान रॉकेट के अंदर की सारी गतिविधियों का सीधा प्रसारण किया जाएगा.
One Comment
scroll to top