Close

कमजोर इम्यूनिटी के लिए क्या करें, जिससे मजबूत बने आपका इम्यून सिस्टम

आपके शरीर में आपका इम्यून सिस्टम बीमारी के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है. आपका इम्यून सिस्टम वायरस, हानिकारक बैक्टीरिया, संक्रमण और परजीवी से लड़ने के लिए आपके शरीर में मौजूद प्रोटीन्स और केमिकल्स का इस्तेमाल करता है. इम्यून सिस्टम के मजबूत होने का मतलब बीमार पड़ने का कम खतरा है. खास भोजन से अपने शरीर का पोषण करना आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद कर सकता है.

डॉक्टरों का मानना है कि आपके इम्यून सिस्टम का 80 फीसद तक आपकी आंत में होता है. अगर आप जुकाम, फ्लू और संक्रमण की रोकथाम के रास्ते तलाश कर रहे हैं, तो इम्यूनिटी बढ़ानेवाले इन फूड्स को अपनी डाइट में इस्तेमाल करें.

तीखे फल- विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को बनाने में मदद करता है. समझा जाता है कि उसके इस्तेमाल से सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है, जो संक्रमण और जुकाम के खिलाफ लड़ाई की बुनियाद है. करीब सभी तीखे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. लोकप्रिय तीखे फलों में नींबू, संतरा, चकोतरा माने जाते हैं. स्वास्थ्य के लिए आपको रोजाना विटामिन सी की जरूरत होती है.

लहसुन- लहसुन करीब हर घर में पाया जाता है. ये भोजन का स्वाद बढ़ाता है और आपको स्वस्थ भी रखता है. संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में उसका महत्व शुरुआती सभ्यता से बरकरार है. लहसुन के इम्यूनिटी बढ़ानेवाले गुम सल्फर युक्त यौगिकों जैसे एलीसिन से आते हैं.

कीवी- कीवी में फोलेट, पोटैशियम, विटामिन के और विटामिन सी समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक तरफ विटामिन सी संक्रमण से लड़ने के लए सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है जबकि दूसरी तरफ कीवी के दूसरे पोषक तत्व आपके शरीर के बाकी काम को मुनासिब रखते हैं.

पपीता- पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है. उसमें एक पाचक एंजाइम पपाइन भी पाया जाता है जो सूजन रोधी प्रभाव रखता है. उसके अलावा, पपीता में पोटैशियम, मैग्नीशियम और फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये सभी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय आम दिवस: जानिए इतिहास, रोचक तथ्य और आखिर कैसे मनाते हैं मैंगो डे

One Comment
scroll to top