Close

डायबिटीज में ये फूड्स हैं फायदेमंद, मरीज को अपने किचन में रखना चाहिए हमेशा

ये कोई छिपी हुई बात नहीं है कि अच्छी तरह से रसोई का भरा होना स्वस्थ खाने को आसान बनाता है. लेकिन अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आपको क्या तैयार रखना चाहिए? आप सोच रहे होंगे कि किस खाद्य पदार्थ को सीमित करें और क्या इस्तेमाल करें. इसके बजाए, बेहतर है कि आप कई स्वादिष्ट, अपने लिए ठीक फूड्स पर फोकस करें. उसे आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकें जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार हो. आपको विशेषज्ञ की सिफारिश किए हुए फूड्स को जानना चाहिए जिसे आप किचन में रख सकें.

चाहे आप अंडा को तला हुआ, उबला हुआ खाना पसंद करते हैं, एक बात निश्चित है. अंडा प्रोटीन का खजाना है जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर और भूख के हार्मोन्स को दबाकर वजन घटाने में सहयोग कर सकता है. अगर आपको डायबिटीज की बीमारी है, तो ये अच्छी खबर है. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक, मात्र 10 पाउंड्स के घटाने से आपके ब्लड ग्लूकोज को सुधारने में मदद मिल सकती है, यहां तक कि उससे आपकी दवाई में भी कटौती संभव हो सकती है.

शकरकंद दूसरा डायबिटीज के अनुकूल कार्बोहाइड्रेट्स का स्रोत है. मध्यम आकार के एक शकरकंद में फाइबर की 4 ग्राम मात्रा और आपके रोजाना विटामिन सी का करीब एक तिहाई होता है. शकरकंद विटामिन ए का भी एक प्रमुख स्रोत है. कुछ रिसर्च से संकेत मिला है कि उससे इंसुलिन पैदा करनेवाली कोशिकाओं के काम में सुधार आ सकता है.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारी से चार गुना स्वस्थ लोगों के मुकाबले मरने का ज्यादा खतरा होता है. इस मामले में ओमेगा-3 से भरपूर मछली जैसे सालमन, मैकेरल, सार्डीन, हेरिंग शानदार डाइट है. ये दिल की बीमारी के खतरे को कम कर सकती है और सूजन को रोक सकती है. फैट्टी मछली डायबिटीज से संबंधित पेचीदगी से आपकी आंखों की हिफाजत भी कर सकती है.

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी में बहुत कम होती हैं लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर हैं. उसका इस्तेमाल डायबिटीज और प्री-डायबिटीज वाले लोग प्रमुखता से कर सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकती हैं. उसमें बहुत ज्यादा पॉलीफिनोल और विटामिन सी पाया जाता है, दोनों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं. उसके अलावा, मैग्नीशियम से भी मालाभाल होती हैं, ये मिनरल इंसुलिन प्रतिरोध से लड़ने में मददगार पाया गया है.

जई का दलिया, योगर्ट या कॉफी में दालचीनी का छिड़काव बिना शुगर की जरूरत के प्राकृतिक मिठास को जोड़ता है. ये ब्लड शुगर लेवल में कार्बोहाइड्रेट्स के अवशोषण को धीमा कर सुधार करनेवाला पाया गया है और इंसुलिन अवशोषण के लिए कोशिकाओं को ज्यादा आसान बनाता है. आपको बहुत ज्यादा दालचीनी इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी. रिसर्च से पता चला है कि रोजाना मात्र आधा चम्मच खाने से आप फायदा हासिल कर सकते हैं.

scroll to top