Close

राष्ट्रीय आम दिवस: जानिए इतिहास, रोचक तथ्य और आखिर कैसे मनाते हैं मैंगो डे

राष्ट्रीय आम दिवस(National Mango Day 2021): आम दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. ये न सिर्फ एक फल है बल्कि कई देशों की संस्कृति और इतिहास का हिस्सा है. भारत में आम पहली बार 5 हजार साल पहले उगाए गए थे. फल का इतिहास समृद्ध और रंगीन है. माना जाता है कि उसका मूल म्यामांर, बांग्लादेश और उत्तर पूर्वी भारत के बीच है. भारत में आम को फलों का राजा कहा जाता है.

गर्मी में ये फल लोगों का सबसे ज्यादा पसंदीदा होता है. डिश के तौर पर उससे मैंगो शेक, स्मूदी, मैंगो केक, मैंगो आइसक्रीम बनाया जाता है. 22 जुलाई को राष्ट्रीय आम दिवस या आम दिवस मनाया जाता है. आज दिवस के बारे में ज्यादा जानकारी और इसके रोचक तथ्यों को बताने का अच्छा मौका है.

राष्ट्रीय आम दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय आम दिवस का इतिहास और उत्पत्ति अज्ञात है लेकिन कहा जाता है दक्षिण पूर्व एशिया से पहले दक्षिण एशिया में आम को पहली बार उगाया गया था. भारत की लोक कथाओं और धार्मिक समारोहों से उसका अटूट जुड़ाव है. आम का बाग बुद्ध को तोहफे में दिया गया था. वैज्ञानिक शब्द मेंगिफेरा को संस्कृत के शब्द मंजरी से लिया गया है. इसका मतलब छोटे गुच्छों में उगने वाले फूल होता है. इससे फल के भारतीय जड़ों का संकेत मिलता है.

आम के बारे में कुछ रोचक तथ्य

आम विटामिन ए, सी और डी का प्रमुख स्रोत है. फल को पकाकर खाया जा सकता है. उसका इस्तेमाल अचार में भी होता है. ये भारत का राष्ट्रीय फल कहलाता है. आकार, रंग के हिसाब से आम की कई किस्में भारत में पाई जाती हैं.

भारत में आम की टोकरी दोस्ती और प्यार का प्रतीक समझी जाती है. आम की छाल, पत्तियां, गूदे का इस्तेमाल सदियों से घरेलू दवाइयों के तौर पर होता रहा है. दुनिया भर में 500 प्रकार के आम पाए जाते हैं. जापानी मियाजाकी दुनिया के सबसे महंगे आमों में से एक है. बांग्लादेश ने आम के पेड़ को 2019 में अपना राष्ट्रीय पेड़ घोषित किया.

कैसे मनाएं राष्ट्रीय आम दिवस?

आम दिवस को मनाने का कोई तय तरीका नहीं है. हर देश में अलग-अलग तरह से उसे मनाया जाता है. इस मौके पर आप आम खरीद कर आप घर पर कई रेसिपी आजमा सकते हैं. आप नए हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर अभियान भी चला सकते हैं और फल के बारे में इतिहास, तस्वीर और तथ्यों को साझा कर सकते हैं. आप दोस्तों और परिजनों के साथ उसका आनंद उठा सकते हैं. आम की हर किस्म का अनोखा स्वाद और बनावट होता है. उससे अचार, आइसक्रीम, केक, स्मूदी, जूस भी बना सकते हैं. आप चाहें तो आज के दिन आम के बारे में कुछ पढ़ने में समय बिता सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कमजोर इम्यूनिटी के लिए क्या करें, जिससे मजबूत बने आपका इम्यून सिस्टम

One Comment
scroll to top