Close

जल्दी निपटा लें बैंक के अपने सभी काम, अगस्त में हैं कई छुट्टियां

अगस्त से देश में त्योहार का सीजन शुरू हो जाता है. त्योहार के मौके पर बैंक तो बंद रहता ही है लेकिन इस बार अगस्त के महीने में कई कारणों से कई अतिरिक्त छुट्टियां पड़ रही है. इसलिए अगर बैंक का ज्यादा काम है तो इसे समय रहते निपटा लेना ही बेहतर है. वैसे तो आज कल बड़े शहरों में ज्यादातर लोग इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल अधिक करते हैं. लेकिन अब भी बहुत सा ऐसा वर्ग है जो आज भी नेट बैंकिंग से कोसों दूर है. इनके लिए जरूरी है कि इन्हें बैंक में पड़ रही अतिरिक्त छुट्टियों के बारे में पता हो. RBI की ओर से जारी छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, हर महीने के रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार को छोड़कर अगस्त महीने में आठ दिन अलग-अलग जोन में बैंक बंद रहेंगे.

एक अगस्त को साप्ताहिक अवकाश  

अगस्त में बैंक की पहली छुट्टी 1 तारीख से शुरू हो गई है. क्योंकि एक तारीख को रविवार है. बैंक में चार रविवार और दो शनिवार को वैसे ही छुट्टी रहती है. इसके अलावा देश के विभन्न हिस्सों में कम से कम 8 अतिरिक्त छुट्टियां पड़ेंगी. 13 अगस्त, 2021को इंफाल जोन के बैंकों में शहीदी दिवस  होने के कारण छुट्टी रहेगी.14 अगस्त, 2021को दूसरा शनिवार होने के चलते बैंकों का अवकाश रहेगा. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी रहेगी. हालांकि इस दिन रविवार  भी है. यानी इंफाल जोन में चार लगातार दिन छुट्टी रहेंगी. 16 अगस्त, 2021को पारसी नववर्ष होने के कारण महाराष्ट्र के बेलापुर, मुंबई और नागपुर जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

19 से 23 तक लंबी छुट्टी

19 अगस्त, 2021को मुहर्रम होने के कारण अगरतला जोन, अहमदाबाद जोन, बेलापुर जोन, भोपाल जोन, हैदराबाद जोन, जयपुर जोन, जम्मू जोन, कानपुर जोन, कोलकाता जोन, लखनऊ जोन, मुंबई जोन, नागपुर जोन, नई दिल्ली जोन, पटना जोन, रायपुर जोन, रांची जोन और श्रीनगर जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 20 अगस्त, 2021 को मुहर्रम और पहला ओणम होने के कारण बेंगलुरु जोन, चेन्नई जोन, कोच्चि जोन, और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 21 अगस्त, 2021 को इस दिन थिरुवोणम होने के चलते कोच्चि जोन और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 22 अगस्त, 2021 को रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा. 23 अगस्त, 2021 को श्री नारायण गुरु जयंती होने के चलते कोच्चि जोन और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

उत्तर में 28 से 30 तीन दिनों की लगातार छुट्टी 

28 अगस्त को चौथा शनिवार होने के चलते बैंकों का अवकाश रहेगा. 29 अगस्त को रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा. इसके बाद 30 अगस्त को जन्माष्टमी है जिसके कारण उत्तर भारत के ज्यादातर बैंकों में अवकाश रहेगी. इसके अलावा अहमदाबाद जोन, चेन्नई जोन और गंगटोक जोन में जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी. यानी तीन दिनों की लगातार छुट्टी रहेगी.

बैंकों में छुट्टी की पूरी लिस्ट इस प्रकार है

1 अगस्त को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
8 अगस्त को इस दिन भी रविवार है, लिहाजा बैंक में छुट्टी रहेगी.
13 अगस्त को शहीदी दिवस होने के कारण इंफाल जोन में बैंक बंद रहेंगे.
14 अगस्त को दूसरा शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
15 अगस्त़ को रविवार और स्वतंत्रता दिवस के चलते बंद रहेंगे.
16 अगस्त को पारसी नववर्ष होने के चलते महाराष्ट्र के बेलापुर, मुंबई और नागपुर जोन में बैंक बंद रहेंगे.
19 अगस्त को मुहर्रम होने की वजह से बैंक रहेंग.
20 अगस्त  को मुहर्रम और पहला ओणम होने की वजह से बेंगलुरु,  चेन्नई, कोच्ची और केरल जोन में छुट्टी रहेगी.
21 अगस्त को थिरुवोणम की वजह से कोच्चि और केरल जोन में छुट्टी रहेगी.
22 अगस्त को रक्षाबंधन और रविवार की वजह से बैंक में छुट्टी रहेगी.
23 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती होने के चलते कोच्चि और केरल जोन में बैंक बंद रहेंगे.
28 अगस्त को चौथा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे.
29 अगस्त को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे.
30 अगस्त को जन्माष्टमी होने के चलते बैंक रहेंगे.
31 अगस्त को: श्री कृष्ण अष्टमी होने चलते इस दिन हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- उद्योग जगत ने कहा- पीएलआई योजना से इस्पात उद्योग में अनुसंधान, प्रौद्योगिकी को मिलेगा बढ़ावा

One Comment
scroll to top