Close

चिकित्सा एजुकेशन में एक और उपलब्धि : महासमुंद मेडिकल कॉलेज को मिली एनएमसी की मान्यता

रायपुर। छत्तीसगढ़ को चिकित्सा एजुकेशन नें एक और उपलब्धि हासिल हुई है। महासमुंद मेडिकल कॉलेज को राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग ने एनएमसी की मान्यता प्रदान कर दी है। इसमें 100 सीटों पर दाखिला मिलेगा। वहीं इसी सत्र से कॉलेज में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूड़ेंट्स के लिए ये बड़ी खुशखबरी है।

जानकारी अनुसार मेडिकल कॉलेज महासमुंद को राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) के नार्म्स के मुताबिक आवश्यक संसाधन मुहैया कराने की पहल की गई, जिससे एनएमसी ने महासमुंद मेडिकल कॉलेज को सौ सीटों के लिए मान्यता दी गई है। इस स्वीकृति के बाद अब इसी सत्र से कॉलेज में दाखिले के साथ पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

प्रदेश को चिकित्सा क्षेत्र में उपलब्धि पर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री टीएस सिंहदेव ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं व्यक्त की हैं। बता दें कि यह छत्तीसगढ़ में मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूड़ेंट्स के लिए बड़ी खुशखबरी है।

वहीं प्रदेश में शासकीय मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटों में बढ़ोतरी होने से मेडिकल की शिक्षा के साथ ही मरीजों को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए राज्य सरकार का प्रयासरत
इसी तरह पिछले साल कांकेर मेडिकल कॉलेज को मान्यता मिली थी। इस सत्र महासमुंद मेडिकल कॉलेज को मान्यता मिली है। इसके साथ ही यहां भी मेडिकल में दाखिला लिया जा सकेगा। प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार को लेकर सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है।

दो साल पहले कॉलेज खोलने की मिली अनुमति
राज्य सरकार की पहल पर प्रदेश में दो साल पहले कांकेर, महासमुंद व कोरबा जिले में नए मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी मिली थी। इसके बाद तीनों ही जिलों में मेडिकल कॉलेज की तैयारी शुरू हुई। पिछले साल एनएमसी के निरीक्षण के बाद कांकेर को मान्यता मिली थी।

इस बार सूची में मान्यता के लिए दो कॉलेज थे
इस बार मान्यता की दौड़ में महासमुंद व कोरबा मेडिकल कॉलेज थे। करीब 2 महीने पहले एनएमसी ने दोनों कॉलेज का एक ही दिन वर्चुअल निरीक्षण किया था। उसके बाद से फाइनल रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा था।

एनएमसी की जारी रिपोर्ट में महासमुंद मेडिकल कॉलेज का नाम
चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी अनुसार शुक्रवार को एनएमसी ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें महासमुंद मेडिकल कॉलेज शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए 100 सीट के चिकित्सकीय शिक्षा के लिए मान्यता प्रदान कर दी गई है।

scroll to top