Close

Monkeypox : केरल में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज की मौत, स्वास्थ्य मंत्री बोलीं..

नई दिल्ली। मंकीपॉक्स को लेकर देश में बड़ी खबर सामने आ रही है। इसके एक संदिग्ध मरीज की केरल में मौत हो गई है। संदिग्ध मरीज की उम्र 22 साल थी, जो हाल में संयुक्त अरब अमीरात से केरल लौटा था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (UNO) द्वारा वैश्विक महामारी घोषित की जा चुकी इस बीमारी से देश में एक की मौत के बाद केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि उसके सैंपल की जांच कराई जाएगी।

मामले में मिली जानकारी अनुसार केरल में गुरुवायूर के पास कुरनजीयूर में एक 22 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार सुबह मौत हो गई थी। शख्स मंकीपॉक्स संक्रमण के संदिग्ध मामले में अस्पताल में भर्ती था। उसकी मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हलचल बढ़ गई है।

इस पर राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति के लिए गए नमूनों को अलाप्पुझा में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी यूनिट में परीक्षण के लिए भेजा गया है।

अधिकतर मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री यूएई से जुड़ी
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उक्त मरीज में मंकीपॉक्स वायरस से जुड़ा कोई बाहरी लक्षण नहीं था। हालांकि संदिग्ध पाए जाने पर उसे 27 जुलाई को शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

शुरुआती तीन केस केरल में ही मिले
बता दें कि भारत में मंकीपॉक्स के शुरुआती तीन केस केरल में ही मिले थे। इन तीनों मरीजों में एक बात कॉमन थी ये सभी संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा कर भारत लौटे थे। शनिवार को मरने वाले मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री भी संयुक्त अरब अमीरात से जुड़ी थी।

राहत भरी खबर, एक मरीज पूरी तरह ठीक
गुरुवायूर में संदिग्ध मरीज की मौत से जहां स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है, वहीं दूसरी ओर मंकीपॉक्स को लेकर एक राहत भरी खबर भी सामने आई है। देश का पहला मंकीपॉक्स मरीज पूरी तरह से ठीक हो गया है और उसकी रिपोर्ट भी निगेटिव आ गई है। इसके साथ ही दिल्ली में पाए गए संदिग्ध की हालत में भी सुधार बताया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ राज्य सरकार की स्वास्थ्य विभागें भी सचेत है।

scroll to top