Close

दुर्ग शिवनाथ नदी पर 30 करोड़ से बनेगा लक्ष्मण झूला, महमरा तट बनेगा रमणीय पिकनिक स्थल

दुर्ग। जिला मुख्यालय से गुजरने वाली शिवनाथ नदी पर पर्यटन का शानदार स्थल बनने वाला है। इसके लिए महमरा घाट पर बड़ी योजना पर काम किया जा रहा है। लगभग 30 करोड़ की लागत से इस घाट पर लक्ष्मण झूला लगाया जाएगा। ड्राइंग-डिजाइन का परीक्षण दिल्ली की आईआईटी की टेक्निकल टीम कर रही है।

इसकी तैयारी को लेकर वरिष्ठ कांग्रेस विधाायक अरुण वोरा ने आज लक्ष्मण झूला निर्माण योजना के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अफसरों के साथ शिवनाथ तट महमरा घाट पहुंचकर जल संसाधन विभाग के अफसरों से प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

इस दौरान ईई सुरेश पांडे ने वोरा को बताया कि इस्टीमेट व डिजाइन आदि का काम हो चुका है। प्रोजेक्ट की ड्राइंग डिजाइन का परीक्षण आईआईटी दिल्ली में किया जा रहा है। शासन से तकनीकी स्वीकृति मिलते ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अफसरों ने बताया कि अगले एक साल के भीतर लक्ष्मण झूला का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

सुकुन के पल के लिए खूबसूरत गार्डन भी होगा
वोरा ने इस दौरान कहा कि पूरे छत्तीसगढ़ में केवल महादेव घाट रायपुर और राजिम में लक्ष्मण झूले का निर्माण किया गया है। इसके अलावा खारून नदी पर एक और लक्ष्मण झूला निर्माणाधीन है। दुर्ग में शिवनाथ नदी के महमरा तट पर राज्य का चौथा लक्ष्मण झूला बनाने की योजना तैयार हो चुकी है। शीघ्र ही यहां लक्ष्मण झूला का निर्माण कर लिया जाएगा।

पार्किंग के लिए अलग व्यवस्था के निर्देश
वोरा ने ट्विनसिटी के नागरिकों को लक्ष्मण झूला की शानदार सौगात देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे के प्रति आभार व्यक्त किया है। वोरा ने जल संसाधन विभाग के अफसरों को महमरा गांव छोर पर गार्डन विकसित करने और दुर्ग के इंटेकवेल छोर पर पार्किंग व्यवस्था के लिए पर्याप्त स्थान की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

लक्ष्मण झूले की लंबाई व चौड़ाई होगी इतनी..
शिवनाथ नदी तट पर 30 करोड़ की लागत से लक्ष्मण झूला बनाने की योजना को राज्य शासन ने मंजूरी दे दी है। विधायक वोरा के आग्रह पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विभागीय बजट 22-23 में शहर के लिए इस योजना को शामिल किया है। लक्ष्मण झूला करीब ढाई सौ मीटर लंबा और 3 मीटर चौड़ा होगा। डेकोरेटिव डेक के साथ रंगीन लाइटिंग व्यवस्था के साथ लक्ष्मण झूले को बेहद आकर्षक बनाया जाएगा।

नदी तट बन जाएगा रमणीय पिकनिक स्थल
स्टेनलेस स्टील के साथ कांच की रैलिंग भी इस झूले पर लगाई जाएगी। इंटेकवेल के आसपास ही पार्किंग जोन भी बनाया जाएगा। महमरा छोर पर गार्डन और कैफेटेरिया के साथ फाउंटेन भी बनाया जाएगा। लक्ष्मण झूला का निर्माण पूरा होने पर शिवनाथ नदी का तट रमणीय पिकनिक स्थल बन जाएगा।

scroll to top