Close

आप भी हैं कॉफी पीने के शौकीन तो ऐसे बनाएं इसे हेल्दी, जानिए कब पीएं कब न पीएं

एक कप कॉफी के बिना कई लोगों का दिन शुरू नहीं होता. हालांकि, शुरू से लेकर दिन ढलने तक देखने में आता है कि चार से पांच कप तक कॉफी हो जाती है. लेकिन ये स्वस्थ नहीं है, आपको कैफीन सेवन कम करने की जरूरत है. अगर आपको कॉफी का सेवन कम करने में दुश्वारी हो रही है, तो कम से कम उसे ज्यादा स्वस्थ बनाएं. जानिए इन तरीकों से अपनी कॉफी को स्वस्थ बना सकते हैं.

दो बजे के बाद कॉफी न पीएं

कॉफी के लोकप्रिय होने की वजह कैफीन की मौजूदगी है. ये आपको मिनटों में तरोताजा करती है और लंबे समय तक जगाए रखने में मदद करती है. हालांकि, अगर आप दिन में देर से कॉफी पीते हैं, तो इससे आपकी नींद का चक्र गड़बड़ा सकता है. इसलिए दोपहर को दो बजे के बाद कॉफी से परहेज करें. अगर, बहुत जरूरत महसूस होती है, तो डिकैफ का विकल्प चुनें क्योंकि उसमें कैफीन की कम मात्रा होती है.

शुगर के साथ कॉफी को न भरें

कॉफी को आप उसमें ज्यादा शुगर मिलाकर अस्वस्थ बना सकते हैं. मिली हुई शुगर मॉडर्न डाइट की सबसे अस्वस्थ सामग्री है. शुगर का संबंध कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे डायबिटीज, मोटापा से जुड़ता है. अगर आप शुगर से दूर नहीं रह सकते, तो कोशिश करें प्राकृतिक मिठास जैसे गुड़ को अपनी कॉफी में शामिल करने की.

अपनी कॉफी में दालचीनी मिलाएं

दालचीनी स्वादिष्ट मसाला है जो कॉफी के साथ बिल्कुल मिल जाता है. अत्यधिक स्वादिष्ट होने के साथ उसमें कुछ स्वास्थ्य के गुण भी हैं जो ब्लड ग्लूकोज, कोलेस्ट्रोल और डायबिटिक के ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है. अगर ये संभव है, तो कैसिया दालचीनी के बजाए सीलोन दालचीनी का विकल्प चुनें क्योंकि ये ज्यादा स्वस्थ होता है.

पहले खाएं, फिर इस्तेमाल करें

आपको कॉफी खाली पेट नहीं पीना चाहिए. हो सकता है बहुत सारे लोगों की आदत सिर्फ सुबह में कॉफी पीने की हो, लेकिन ये बहुत गैर सेहतमंद आदत है. आपको अपने खाली पेट में कॉफी जैसी सामग्री को नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये मजबूत उत्तेजक और अत्यधिक एसिडिक होता है.

 

यह भी पढ़ें- बजरंग पूनिया पर रहेंगी नज़रें, ब्रॉन्ज मेडल के लिए लगाएंगे दांव

One Comment
scroll to top