Close

‘‘मेरी माटी मेरा देश’’: वीरों को श्रद्धांजलि देने ग्राम पंचायतों में बन रहा शिलापलकम

० अभियान के तहत 9 से 30 अगस्त तक होंगे विविध कार्यक्रम

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में जिले में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम का सफल आयोजन अंर्तविभागीय समन्वय के माध्यम से किया जाएगा। जिसमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, संस्कृति विभाग, पुलिस विभाग, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, उद्यानिकी विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, जनसंपर्क विभाग सहित अन्य विभाग के साथ ही जनभागीदारी के माध्यम से अपनी सहभागिता निभाएंगे। मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत 9 से 30 अगस्त तक विविध आयोजन किये जाएंगे। जिसमें प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक शिलापलकम की स्थापना की जाएगी। इसके माध्यम से देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके अलावा पंचप्राण की शपथ एवं सेल्फी, वसुधा वंदन, मिट्टी यात्रा के साथ ध्वजारोपण एवं राष्ट्रगान का आयोजन किया जाएगा।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बताया कि राज्य स्तर से मिले निर्देश के अनुसार प्रत्येक पंचायत, गांव, विकासखंड, जनपद पंचायत, शहरी स्थानीय निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर मेरी माटी मेरा देश के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से शिलापलकम का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें देश के सपूतों की जानकारी होगी। पंचायतों में देश की आजादी के लिए बलिदान हुए प्रत्येक वीरों के नामों की पट्टिका लगाया जाएगा और देश की स्वतंत्रता को बनाये रखने में अपनी शहादत की आहुति दिये जाने वाले जैसे स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों, देश की रक्षा में जुड़े हुए जवानों और केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल और राज्य पुलिस बल से जुड़े हुए जवानों जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी है उनका नाम रहेगा। शिलापलकम के आकार (डिजाइन निर्देश) का निर्धारण भारत सरकार द्वारा किया गया। इस शिलापलकम का लोकार्पण 9 से 15 अगस्त 23 के मध्य प्रत्येक ग्राम पंचायतों के माध्यम से कार्यक्रम होगा, जिसमें ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान का गाया जाएगा। प्रधानमंत्री जी के संदेश प्रत्येक शिलापलकम में उल्लेखित रहेगा।

पंचप्राण की ली जाएगी शपथ एवं सेल्फी
जिपं सीईओ ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम में भाग लेने वाले मुट्ठी भर मिट्टी या मिट्टी का दीया हाथ में लेकर पंचप्राण की शपथ लेंगे। इस दौरान जो शपथ ली जाएगी उसमें कहा जाएगा कि ‘‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे। इस शपथ के साथ ही सेल्फी लेने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों एवं नगर पंचायतों में अधिक से अधिक जनभागीदारी करते हुए शिलान्यास की स्थापना अमृत सरोवर के पास की जाएगी, जहां पर अमृत सरोवर नहीं हैं, उन पंचायतों एवं पंचायत भवन, शाला भवनों के पास किया जाएगा।

75 सालों की आजादी की याद में लगाएं जाएंगे 75 स्वदेशी पौधे
जिपं सीईओ ने बताया कि वसुधा वंदन कार्यक्रम के तहत 75 देशी और ज्यादा समय तक टिकाऊ पौधों का रोपण किया जाएगा। यह पौधरोपण 75 साल के स्वतंत्रता के उपलब्ध में प्रत्येक ग्राम पंचायत में किया जाएगा। इस प्रकार वाटिका का विकास गांवों में भी किया जाएगा। पंचायतों में कार्यक्रम के साथ स्वतंत्रता सैनानियों एवं वीरों के परिवारों को स्थानीय पंरपरा के अनुरूप सम्मान किया जाएगा। वसुधा वंदन के साथ वीरों का वंदन भी होगा। इस दौरान ध्वजारोपण एवं राष्ट्रगान भी गाया जायेगा। इसके अलावा युवाओं द्वारा गांव की मिट्टी को जनपद पंचायत स्तर पर लाया जाएगा, जिसे 27 से 30 अगस्त के बीच नईदिल्ली के लिए मिट्टी कलश को ले जाया जाएगा। जहां नईदिल्ली के कर्तव्य पथ पर 30 अगस्त को अमृत वाटिका के साथ पौधरोपण द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव स्मारिका को प्रधानमंत्री जी के द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया जायेगा।

scroll to top