Close

सूप और सलाद हमेशा नहीं होते हैं हेल्दी? एक्सपर्ट से जानिए- इसके नुकसान और फायदे

भूख के आगे हम बेबस हो जाते हैं. उस वक्त हमारे सामने ये दिखाई नहीं देता कि क्या स्वस्थ है और क्या गैर स्वस्थ. लिहाजा, ये खास कर उस वक्त चुनौतीपूर्ण हो जाता है जब आप वजन कम कर रहे हों. भूख के दर्द को शांत करने के  चक्कर में चिप्स जैसे गैर सेहतमदं खाना खा लेते हैं. हालांकि, उसकी जगह पर बहुत ज्यादा लोग अपनी लालसा को संतुष्ट करने के लिए सलाद और सूप प्राथमिकता में रखते हैं. लेकिन, विशेषज्ञों का मानना है कि सूप और सलाद हमेशा सेहतमंद विकल्प नहीं होते और उनके इस्तेमाल से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

क्या सूप और सलाद हमेशा होते हैं हेल्दी?

न्यूट्रिशनिस्ट सौम्या बी हेगड़े ने इंडियन एक्सप्रेस को बताती हैं, “मेरी सिफारिश तीन प्रमुख भोजन के तौर पर सलाद या सूप को खाने की नहीं है क्योंकि ये संतुलित खाना नहीं बनाते हैं. केवल ब्रेकफास्ट या डिनर के लिए उनसे चिपके रहने की सलाह दी जाती है. लेंच के लिए, आपको कार्बोहाइड्रेट्स जैसे चावल, गेहूं, ज्वार या बाजरा खाना चाहिए.” उन्होंने कहा कि सूप और सलाद ‘उन लोगों के अच्छे हैं जो फैट या वजन जल्दी कम करना चाहते हैं.’ उनका सुझाव है, “स्वस्थ और मोटा सूप जैसे मशरूर का सूप, ब्रोकोली का सूप या मिली जुली सब्जी का सूप बनाएं.

अगर आप वजन कम करने के लिए स्वस्थ सूप बनाना चाह रहे हों, तो शुगर, शहद, कॉर्न या मक्खन से परहेज करें क्योंकि उनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होते हैं.” हालांकि, अपने सलाद में स्वाद जोड़ने के लिए नींबू का रस और थोड़ा नमक शामिल किया जा सकता है. उन्होंने आगे बताया, “आप अपने सलाद को भून भी सकते हैं और थोड़ा पनीर, टोपू को उसमें पोषण के लिए मिला सकते हैं.” अगर आप वजन कम कर रहे हों, तो कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन्स और सब्जियों को अपनी जरूरत के मुताबिक माप कर अपने पोषण की मात्रा निर्धारित करें. एक्सपर्ट डॉक्टर सिद्धार्थ भार्गव के मुताबिक, सही खाने का प्रबंध करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने भोजन को 100 फीसद स्वस्थ बनाना उससे भी ज्यादा मुश्किल. लेकिन,आप कुछ टिप्स की मदद से सलाद और सूप के मिश्रण को सही तरीके से कारगर बना कर सकते हैं.

सूप, सलाद को ज्यादा हेल्दी बनाने की टिप्स

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि सब्जियां हमेशा ताजा कटी हुई हों.

सलाद में हमेशा प्रोटीन का कुछ स्रोत जैसे अंडा, चिकन, मछली हो.

आपका सूप शुगर के बिना और सब्जियों से भरपूर होना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें- कोरोना महामारी में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए रोज पिएं हल्दी-तुलसी का ये काढ़ा, मिलेंगे ढेरों फायदे

One Comment
scroll to top