Close

एलोवेरा जेल को करना चाहते है लंबे वक्त के लिए स्टोर, अपनाएं यह तरीके

हमारे चारों तरफ प्रकृति ने इंसान को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पेड़-पौधे बनाए हैं. यह पेड़-पौधे किसी वरदान से कम नहीं है. ऐसा ही एक वरदान है एलोवेरा जेल जो सालों से ब्यूटी और हेल्थ को अच्छा रखने के लिए यूज किया जा रहा है. एलोवेरा जेल में फोलिक एसिड (Folic Acid),  विटामिन-ए, बी-12 आदि मौजूद रहता है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. यह स्किन की कई समस्याओं को दूर कर स्किन पर ग्लो लाने में मदद करता है. इसके ब्यूटी बेनिफिट्स के कारण कई लोग इसे स्टोर करने की कोशिश करते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप एलोवेरा जेल को कई दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं. आइए जानते कुछ ऐसे टिप्स के बारे-

नारियल तेल का उपयोग कर एलोवेरा जेल को करें स्टोर

आप नारियल तेल का उपयोग कर एलोवेरा जेल को स्टोर कर सकते हैं. यह महीनों तक एलोवेरा को खराब नहीं होने देता है. इसके लिए आप एक एयर टाईट डब्बा लें और उसमें एलोवेरा जेल डालें. उस जेल में आधा चम्मच नारियल तेल डालें और फिर मिक्स कर लें. बाद इसे फ्रिज में स्टोर करके रख दें. इस जेल का आप महीनों तक यूज कर सकते हैं.

एलोवेरा स्टोर करते वक्त रखें इन बातों का खास ख्याल

एलोवेरा जेल स्टोर करते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि जेल को निकालने के तुरंत बाद ही इसे डिब्बे में स्टोर कर दें. एलोवेरा जेल निकालते वक्त हाथों को ठीक से साफ कर लें वरना गंदे हाथों की वजह से एलोवेरा जेल खराब हो सकता है. एलोवेरा के पत्ते काटते वक्त उसका गाढ़ा पीला पदार्थ निकाल दे वरना यह जेल को खराब कर देगा.

 

 

यह भी पढ़ें- इनकम टैक्स रिफंड मिलने में हो रही देरी? ऐसे चेक कर सकते हैं रिफंड स्टेटस

One Comment
scroll to top