Close

कई सालों बाद हरियाली तीज पर बन रहा है ये विशिष्ट योग, इसमें पूजा करने पर मिलेगा कई गुना पुण्य

हरियाली तीज: वैसे हर साल महिलाओं में हरियाली तीज का महत्व अति विशिष्ट होता है. परंतु इस बार हरियाली तीज बेहद खास है. क्योंकि इस साल की हरियाकी तीज पर एक विशेष योग बन रहा है. यह विशिष्ट योग कई सालों बाद बन रहा है. इस विशिष्ट योग में हरियाली तीज का व्रत वे पूजा कई गुना अधिक फलदायी होता है. यह व्रत सावन के महीने में होता है. इस बार हरियाली तीज का व्रत कल यानी 11 अगस्त को मनाया जा रहा है.

हरियाली तीज 2021 पर बन रहा है शिव योग

इस साल हरियाली तीज व्रत के दिन शिव योग (Shiva Yog) बन रहा है. ऐसे अवसर पर ऐसा संयोग बनना बहुत ही अनूठा होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शिव योग को प्रमुख 27 योगों में सबसे प्रमुख और कल्याणकारी योग माना गया है. इस योग में शिव की पूजा करने से पुण्य फल कई गुना बढ़ जाता है. इसके अलावा शिव योग में भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा दांपत्य जीवन को खुशियों से भर देता है. सभी मनोकामनाएं पूरी कर देता है. संतान सुख में वृद्धि करता है. घर परिवार धन-धान्य से भर जाता है. हरियाली तीज व्रत के अवसर पर ऐसा संयोग लंबे समय के बाद बन रहा है.

हरियाली तीज का शुभ मुहूर्तहरियाली तीज व्रत 11 अगस्‍त को रखा जाएगा. इसकी पूजा के लिए 2 शुभ मुहूर्त हैं.

  1. ब्रह्म मुहूर्त– सुबह 04:24 से 05:17 मिनट तक
  2. विजया मुहूर्त– दोपहर 02:30 से 03:07 मिनट तक

यह व्रत नवविवाहित महिलाओं के लिए भी बहुत खास रहता है. इस दिन मेहंदी लगाने, हरे रंग के कपड़े पहनने, हरी चूड़ियां पहनने की परंपरा है. मान्यता है कि हरियाली तीज रखने से नवविवाहित युवतियों का वैवाहिक जीवन आनंदमयी होता है और उन्हें संतान सुख की प्राप्ति होती है.

 

 

यह भी पढ़ें- श्रीनगर दौरे पर गए राहुल गांधी ने कश्मीरियों से जोड़ा रिश्ता, कहा- मेरे परिवार के लोगों ने भी झेलम का पानी पिया होगा

One Comment
scroll to top