Close

रिलायंस जियो को अब विश्व स्तर पर ले जाना चाहते हैं मुकेश अंबानी, ये है उनका प्लान

मुंबई: सस्ते डाटा और मुफ्त कॉल के साथ इंडियन मोबाइल टेलीफोनी मार्केट में उथल पुथल मचाने और रिलायंस जियो को देश में निर्विवाद रूप से बाजार में अग्रणी बनाने के बाद, मुकेश अंबानी अब अपने दूरसंचार व्यवसाय को विश्व स्तर पर ले जाने की योजना बना रहे हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) Deutsche टेलीकॉम एजी के नीदरलैंड व्यवसाय के लिए एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है, जिसका मूल्य लगभग $ 6 बिलियन या 44,700 करोड़ रुपये हो सकता है, जो रिलायंस को एक पुरानी अर्थव्यवस्था समूह से प्रौद्योगिकी और ई-कॉमर्स दिग्गज में बदलने का एक कदम है.

ब्लूमबर्ग ने अज्ञात स्रोतों के हवाले से बताया कि आरआईएल T-Mobile नीदरलैंड BV के लिए बोली लगाने पर विचार करने के लिए एक सलाहकार के साथ काम कर रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि विचार-विमर्श जारी है, कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है कि रिलायंस औपचारिक प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ने का फैसला करेगा ही.

वहीं Deutsche टेलीकॉम ने कारोबार की बिक्री के लिए मॉर्गन स्टेनली को नियुक्त किया है. फर्म ने पहले ही निवेश फर्मों EQT AB और स्टोनपीक इंफ्रास्ट्रक्चर पार्टनर्स के “अवांछित उच्च-स्तरीय प्रस्ताव” को ठुकरा दिया था.

मुकेश अंबानी ने पहले ही अपना इरादा स्पष्ट कर दिया था  कि वह भविष्य में रिलायंस की डिजिटल इकाई, Jio Platforms Ltd. का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करना चाहते हैं. कंपनी को पिछले साल फेसबुक इंक सहित निवेशकों से 20 अरब डॉलर से अधिक की फंडिंग प्राप्त हुई थी.

सबसे मूल्यवान और सबसे मजबूत वैश्विक ब्रांडों पर ब्रांड फाइनेंस के वार्षिक अध्ययन के अनुसार, चार साल पुरानी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो को फेरारी और कोका-कोला के बाद दुनिया का पांचवां सबसे मजबूत ब्रांड चुना गया है. अपनी वैश्विक आकांक्षाओं को पंख देने के लिए, रिलायंस जियो ने एस्टोनिया में एक सहायक कंपनी की स्थापना की है.

रिलायंस जियो ने मई में कहा था कि वह दुनिया भर के भागीदारों और पनडुब्बी केबल आपूर्तिकर्ता सबकॉम के साथ मिलकर संसार के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय पनडुब्बी केबल सिस्टम का निर्माण कर रही है, जो भारत में केंद्रित है. निगम भारत को सिंगापुर, थाईलैंड और मलेशिया के माध्यम से एशिया प्रशांत बाजारों से जोड़ने के लिए पानी के नीचे दो केबल सिस्टम विकसित करना चाहता है, और दूसरा इटली, मध्य और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र में.

Reliance Jio 4G से अपग्रेड करने के लिए भारत में 5G समाधान को तैनात करने के एडवांस स्टेज में है और वैश्विक स्तर पर मोबाइल नेटवर्क में मेड इन इंडिया 5G तकनीक का निर्यात करेगा. कंपनी 5G सक्षम उपकरणों की पूरी श्रृंखला विकसित करने के लिए प्रमुख वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रही है.

इस पूरे मसले पर प्रतिक्रिया के लिए आरआईएल को भेजी गई एक मेल इस खबर के प्रकाशन के समय तक अनुत्तरित रही.

 

 

यह भी पढ़ें- जोमैटो को पहली तिमाही में हुआ 359 करोड़ रुपये का घाटा, कमाई के मुकाबले खर्चों में बढ़ोतरी की ये है वजह

One Comment
scroll to top