Close

आरबीआई ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना, जानें ग्राहकों पर क्या होगा असर?

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) को बड़ा झटका लगा है. रिजर्व बैंक ने एसबीआई पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई (Reserve Bank of India) ने नियमों के उल्लंघन करने की वजह से बैंक पर यह जुर्माना लगाया है.

16 नवंबर को जारी किया आदेश

आरबीआई ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि 16 नवंबर, 2021 को जारी एक आदेश में यह जुर्माना लगाया गया है. केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्तीय स्थिति के संदर्भ में 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 के बीच एसबीआई के निगरानी संबंधी मूल्यांकन को लेकर वैधानिक निरीक्षण किया गया था.

अधिक राशि के शेयर रखे गिरवी

आदेश के मुताबिक, जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच, निरीक्षण रिपोर्ट में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के एक प्रावधान का उल्लंघन पाया गया. एसबीआई ने उधारकर्ता कंपनियों के मामले में कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी के 30 फीसदी से अधिक की राशि शेयर गिरवी के रूप में रखा था.

ग्राहकों पर क्या होगा असर?

आरबीआई ने इसके बाद इस मामले में एसबीआई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का निर्णय किया गया. आपको बता दें बैंक पर लगे इस जुर्माने का ग्राहकों पर किसी भी तरह से असर नहीं होगा. उनका पैसा और पूंजी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी.

One Comment
scroll to top