Close

बिटकॉइन समेत सभी क्रिप्टोकरेंसी के दामों में दर्ज की गई बढ़ोतरी, जानिए क्या है आज की कीमत

क्रिप्टोकरेंसी में आज बिटकॉइन समेत अन्य डिजिटल करेंसी के दामों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. बिटकॉइन में पिछले 24 घंटों में 1.1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है और इसकी मार्केट वैल्यू बढ़कर लगभग 34 लाख 80 हजार 219 रुपये (45,848 डॉलर) हों गई है. इससे पहले पिछले दो सत्र में भी बिटकॉइन लगभग 34 लाख 24 हजार रुपये (46,000 डॉलर) से भी ज्यादा की कीमत पर ट्रेड कर रहा था जो कि इसका 11 महीनों में इसका सबसे उच्च स्तर था.

ईथर जो कि इथेरियम (Ethereum) ब्लाक चेन से जुड़ा है 2.83 फ़ीसदी की बढ़त के साथ 2 लाख 42 हजार 535 रुपये और डॉग कॉइन (Dogecoin) लगभग 3.8 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ 20 रुपये 13 पैसों पर ट्रेड कर रहा था. इसके अलावा XRP, Uniswap, Binance Coin, Stellar, Litecoin और Cardano भी पिछले 24 घंटों में 3 से 16 प्रतिशत की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहे हैं.

Cardano के भाव में तेजी देखने को मिली है और वह 19.6 प्रतिशत से ऊपर 132 रुपये 86 पैसे पर कारोबार कर रहा है. वहीं Tether भी 0.07 फ़ीसदी की बढ़त के साथ 75 रुपए  59 पैसे पर ट्रेड कर रहा है.

क्या है क्रिप्टोकरेंसी 

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है जिसे ऑनलाइन लेन-देन के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है. ये डिजिटल करेंसी इनक्रिप्टेड यानी कोडेड होती हैं इसलिए इन्हें क्रिप्टोकरेंसी भी कहते हैं. इसका लेन-देन खाता-बही द्वारा प्रबंधित होता है जो इसकी पारदर्शिता को सुनिश्चि करती है. यह सब इनक्रिप्टेड होती है. शुरुआत में इसके वैल्यू को लेकर काफी आशंकाएं थीं. एक समय ऐसा था जब 10 हजार बिटकॉइन से सिर्फ दो पिज्जे खरीदे जा सके थे. आज यह सबसे महंगा टोकन मनी है.

कॉइन मार्केट कैप वेबसाइट के मुताबिक पूरी दुनिया में 11 हजार से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार एक्सचेंज के माध्यम से हो रहा है. वेबसाइट के मुताबिक वर्तमान में 1.5 ट्रिलियन डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी बाजार में चल रही है. क्रिप्टोकरेंसी के ख़रीद-बिक्री के लिए भारत में इस समय 19 क्रिप्टो एक्सचेंज मार्केट हैं जिनमें वज़ीरएक्स का नाम पिछले दिनों सुर्ख़ियों में था.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या है एटीएम कार्ड की विड्रॉल लिमिट? कितना लगता है चार्ज? यहां जानें

One Comment
scroll to top