Close

बेसन, सूजी और मैदा को कीड़े लगने से बचाएं, इस तरह स्टोर करने पर 6 महीने तक खराब नहीं होंगे

अक्सर लोग घर में बेसन, सूजी और मैदा को स्टोर करके रखते हैं. बारिश के मौसम में गर्मागरम पकौड़े, हलवा या समौसे खाने का कभी भी मन करे तो आप फटाफट बना सकते हैं. आप इन बेसन, सूजी और मैदा से कोई भी डिश (Dish) बनाकर खा सकते हैं. लेकिन कई बार बेसन, सूजी और मैदा को ठीक तरीके से स्टोर नहीं करने पर इसमें कीड़े (Worms) लग जाते हैं. ऐसे में आप चाहकर भी इन चीजों का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और मजबूरी में फेंकना पड़ जाता है. दरअसल गर्मी और बारिश के मौसम में ज्यादातर चीजों में कीड़े हो जाते हैं. ऐसे में आपको इन्हें बड़ी सावधानी से स्टोर करने की जरूरत होती है. हालांकि आप कुछ घरेलू उपाय से बेसन, सूजी और मैदा को खराब होने और कीड़े लगने से बचा सकते हैं. जानते हैं इन्हें स्टोर करने का सही तरीका.

1- फ्रिज या फ्रीजर में रखें- बेसन, सूजी और मैदा को खराब होने से बचाने के लिए आप इन्हें फ्रिज या फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं. आप किसी एयर टाइट कंटेनर में इन चीजों को भरकर रख दें. इससे कभी कीड़े नहीं लगेंगे. फ्रिज में लंबे समय तक इन्हें स्टोर किया जा सकता है. आप चाहें तो फ्रीजर में भी रख सकते हैं.

2- पुदीना की पत्तियां रखें- बेसन, सूजी या मैदा को स्टोर करते वक्त डब्बे में कुछ पुदीने की पत्तियां रख दें, इससे कीड़े लगने की दिक्कत नहीं होगी. ध्यान रखें पुदीने की पत्तियों को सुखाकर ही डब्बे में रखें.

3- तेजपत्ता रखें- तेजपत्ता की खुशबू से कीड़े नहीं लगते हैं आप बेसन, सूजी और मैदा में भी तेजपत्ता डालकर रख सकते हैं. जिस डब्बे में आप स्टोर कर रहे हैं उसमें 3-4 तेजपत्ता डाल दें. इससे कभी कीड़े नहीं लगेंगे.

4- नीम की पत्ते रखें- सूजी, बेसन और मैदा में कीड़े लगने से बचाने के लिए आप इसमें नीम की पत्तियां डाल दें. नींम की पत्तियों को डालने से पहले उन्हें सुखा लें उसके बाद ही किसी एयर टाइट कंटेनर में इन्हें डालकर रखें.

5- हल्का सा भून कर रखें- बेसन, सूजी और मैदा में कीड़े लगने से बचाने के लिए आप इन्हें थोड़ा रोस्ट करके स्टोर कर लें. आप सूजी को और बेसन को इस तरह स्टोर कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें मैदा को आपको भूनना नहीं है. इस तरह बेसन और सूजी लंबे समय तक चलेंगे.

 

यह भी पढ़ें- लोकसभा की कार्यवाही खत्म होने के बाद ओम बिरला ने पीएम मोदी, अमित शाह और सोनिया गांधी के साथ की बैठक

One Comment
scroll to top