Close

कम हुआ सड़कों पर मवेशियों का जमावड़ा पर लगातार कार्रवाई की जरूरत: कमिश्नर डॉ अलंग

० ग्यारह हजार से अधिक मवेशियों को सड़कों से हटाया गया, 45 हजार रूपये से अधिक जुर्माना भी वसूला

० संभागायुक्त ने सड़कों से आवारा पशुओं को हटाने की समीक्षा की, पांचों जिलों के कलेक्टर वीडियो काॅफ्रेसिंग में हुए शामिल

रायपुर।संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग ने आज वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से रायपुर संभाग में सड़कों से आवारा पशुओं को हटाने, पशुओं के कारण सड़क दुर्घटनाओं को रोकने की कार्रवाई गहन समीक्षा की। वीडियो काॅफ्रेसिंग से हुई इस बैठक में पुलिस महानिरीक्षक रतन लाल डांगी सहित संभाग के पांचों जिलों रायपुर, बलौदाबाजार-भाटापारा, गरियाबंद, धमतरी और महासमंुद के कलेक्टर एवं अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में संभागायुक्त ने राष्ट्रीय राजमार्गों, शहरी क्षेत्रों की सड़कों के साथ संभाग की मुख्य सड़कों पर आवारा मवेशियों का जमावड़ा हटाने के लिए की जा रही कार्रवाई की जिलावार समीक्षा की।

डाॅ. अलंग ने आवारा मवेशियों को सड़कों से हटाकर गौठानों, कांजी हाउस या गौशालाओं में रखने के साथ-साथ ग्रामीणों और मवेशियों के पालकों से बातचीत कर समस्या का समाधान निकालने के निर्देश सभी कलेक्टरों को दिए। रायपुर संभाग में पिछले एक सप्ताह में 11 हजार से अधिक मवेशियों को सड़कों से हटाया गया है। इन मवेशियों को बड़े गौठानों, गांव के कांजी हाउस या गौशालाओं में सुरक्षित रखा गया है। मवेशियों के मालिकों से 45 हजार रूपये से अधिक जुर्माना भी वसूला गया है। अब तक की गई कार्रवाईयों पर संतोष जताते हुए संभागायुक्त ने आगे भी कार्रवाई जारी रखने के निर्देश सभी कलेक्टरों को दिए।

बैठक में संभागायुक्त ने गांव-गांव में बने सभी कांजी हाउसों को सक्रिय करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने मवेशियों को रखने वाले गौठानों, गौशालाओं और कांजी हाउसों में चारा-पानी के साथ-साथ पशुओं के इलाज की सुविधा भी सुनिश्चित करने को कहा। जिला कलेक्टरों ने बताया कि आवारा और सड़क पर बैठे मवेशियों की धर-पकड़ के दौरान उनके गले में रेडियम बेल्ट बांधा जा रहा है, ताकि पशुओं के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। इसके साथ ही पशुओं की टैगिंग कर उनके मालिकों की पहचान भी की जा रही है, ताकि भविष्य में सड़क पर बैठे पाये जाने पर पशु टैग से मालिक को चिन्हांकित कर कार्रवाई की जा सके। इसके साथ ही बैठक में नये गौशालाओं के पंजीयन के काम में भी तेजी लाने के निर्देश संभागायुक्त ने दिए। उन्होंने गांव स्तर पर पशुपालकों से चर्चा कर मवेशियों को खुले मंि नहीं छोड़ने और उससे होने वाले नुकसान के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने के निर्देश भी दिए।

बैठक में रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री रतन लाल डांगी ने भी अधिकारियों को सड़कों को मवेशियों से मुक्त कराने के लिए पुलिसकर्मियों का सहयोग करने को कहा। उन्होंने बताया कि गाय स्वभाव सुखी जगहों पर बैठने का होता है, इसीलिए बरसात के दिनों में ज्यादातर गाये सड़कों पर बैठती है। उन्होंने बारिश होने वाले दिनों में सड़कों पर मवेशियों के बैठने पर ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता बताई। श्री डांगी ने संभाग के सभी जिलों में सड़कों से मवेशियों को हटाने के लिए सेन्ट्रल कंट्रोल रूम स्थापित करने और उसकी जानकारी व्यापक रूप से आमलोगों तक पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

 

scroll to top