Close

मॉनसून में आपके चहरे के लिए दही है वरदान, जानें इसके फायदे

मौसम भले कोई भी हो स्किन से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है. वहीं मानसून में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है और हम सभी कुछ ऐसा ढूंढ रहे होते हैं जो हमारी सभी ज़रूरतों को पूरा करे. मगर अक्सर लड़कियां स्किन प्रॉब्लम्स के हिसाब से सही चीजें नहीं चुनती हैं, जिसके कारण समस्या वहीं की वहीं बनी रहती है. ऐसे में अगर आप भी अपनी त्वचा के लिए ऑल-इन-वन उपाय खोज रहीं हैं, तो आपकी तलाश पूरी हुई. जी हां.

हमारे पास आपकी स्किन से संबंधी सभी ज़रूरतों का इलाज है दही. दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विभिन्न प्रकार की आवश्यक विटामिन पायीं जाती है. इसके साथ ही ये विटामिन D की अच्छाइयों से भरा हुआ है, जो आपकी त्वचा को बहुत सारे लाभ प्रदान कर सकता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन से झुर्रियों और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से भी लड़ता है. इसके अलावा, लैक्टिक एसिड त्वचा को कोमल बनाने में भी मदद करता है. यह चेहरे की चमक को भी बढ़ाता है, मुंहासों को रोकता है, त्वचा से लालिमा को कम करता है.

इन तरीको से से दही को बनाएं अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा

दही-बेसन का करें इस्तेमाल – बेसन और दही आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकता है और सभी अशुद्धियों को दूर कर सकता है. ऑयली स्किन वाले लोग इस फेस स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच बेसन मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट तक के लिए लगाएं और फिर  ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की रंगत निखरेगी.

दही और नींबू का करें इस्तेमाल – दही का इस्तेमाल घर पर फेशियल करने के लिए किया जा सकता हैं. दही और नींबू दोनों ही विटामिन C से समृद्ध हैं और इनमें लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है, जो आपकी त्वचा को गहराई से क्लेंज़ करेगी और गोरा निखार देगी. इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी दही में एक छोटा नींबू निचोड़ लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें.फिर इसे सादे पानी से धो लें. तो इन तरीकों को अपनाकर आप पा सकते है खिलखिलाता चेहेरा.

 

 

यह भी पढ़ें- अंगूर का रस है आपकी स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान, जानें कैसे

One Comment
scroll to top