Close

आपके बाल भी मेहंदी लगाने के बाद होते हैं रूखे, इन हेयर पैक्स को जरूर ट्राई करें

आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोगों को छोटी उम्र में बाल सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सफेद बाल चेहरे के पूरे लुक को खराब कर देता है. की बार लोग बालों को कलर करवा लेते हैं लेकिन, इसके कारण बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है.

इसके विकल्प में कई लोग बालों में मेंहदी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, बार-बार बालों में मेहंदी लगाने के कारण बालों में रूखापन आ जाता है. इससे बचने के लिए बालों को डीप कंडीशनिंग की जरूरत होती है. तो चलिए जानते हैं बालों को डीप कंडीशनिंग करने के तरीकों के बारे में-

दही का करें इस्तेमाल

दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे बालों की खोई हुई नमी वापस आती है. इसे यूज करने के लिए आप एक चम्मच ऑलिव ऑयल लें और उसमें दो बड़े चम्मच दही मिलाएं. बाद में इसमें नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में बाल माइल्ड शैंपू से धो लें. इससे बाल शाइनिंग और स्फॉट हो जाएंगे.

अंडे का करें इस्तेमाल

बालें को मुलायम बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल करें. सबसे पहले एक अंडे का सफेद हिस्सा निकालें और उसमें ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच विनेगर मिला दें. इस पेस्ट को बालों पर फुल लेंथ पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में बालों को साफ कर लें. कुछ ही दिनों में बाल पहले जैसे मुलायम हो जाएंगे.

केला हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

बालों के रूखेपन को कम करने के लिए आप केला हेयर मास्क आप यूज कर सकते हैं. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक केला लें और उसे मसल दें. इसके बाद इसमें एलोवेरा और दो चम्मच कोई भी हेयर ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें बाद में बाल सादे पानी धो लें. इससे बाल शाइनी और स्फॉट बनेंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- रोजाना एक ग्लास मौसमी के जूस से मिलेंगे ये फायदे, जानिए

One Comment
scroll to top