Close

सोशल मीडिया पर वारयल खबर पर भ्रम, रेलवे ने कहा नहीं लगेगा बच्चे का टिकट

नई दिल्‍ली। ट्रेन में सफर के दौरान एक साल के बच्‍चे का टिकट लगेगा.. इस पर खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस खबर के बाद रेल यात्री परेशान हो रहे हैं। वारयल हो रही खबर पर भ्रम की स्थिति को देखते हुए रेल मंत्रालय ने इसे लेकर स्पष्टीकरण दिया है। रेलवे के अनुसार इस तरह का कोई भी आदेश जारी नहीं हुआ है।

रेल मंत्रालय के अनुसार पांच साल तक के बच्‍चे का रेल सफर में कोई किराया नहीं लगेगा। इस संबंध में 2015 में सर्कुलर जारी हुआ था, जिसमें कहा गया है कि पांच से 12 साल तक का टिकट आधा लगेगा। अगर आप बच्‍चे के लिए सीट बुक कराना चाहते हैं तो पूरा चार्ज देना होगा।

सर्कुलर आने के बाद जिस पैरेंट्स को जरूरत होती थी, सीट बुक कराता था, अन्‍यथा अपनी सीट पर बच्‍चे को ले जाने पर कोई किराया नहीं पड़ता है।

इसके बाद यात्रियों ने रेलवे से मांग की और सुझाव दिया कि अगर बच्‍चा पांच साल से कम है और उसे गोद में लेकर सफर नहीं करना चाह रहे हैं, इसके लिए बच्‍चे की भी सीट बुक होनी चाहिए, जिससे वो सुविधाजनक सफर कर सकें।

रेल मंत्रालय के अनुसार यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने 6 मार्च 2020 को एक और सर्कुलर जारी किया, जिसमें पांच साल से कम के बच्‍चे की भी सीट बुक करने का आदेश दिया। बुक की गई सीट का किराया सामान्‍य यात्री के बराबर होगा। रेलवे मंत्रालय के अनुसार इसके बाद कोई नया आदेश नहीं जारी किया गया है।

scroll to top