Close

श्यामा-श्याम धाम उमरपोटी की राधा-कृष्ण की प्रतिमा है बेहद आकर्षक, दो दिनों तक कृष्ण भक्ति में डूबे रहे लोग

भिलाई। श्यामा-श्याम धाम मंदिर, लोकनगर, उमरपोटी नेवई भाठा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम रही। दो दिनों तक चले जन्मोत्सव में पूरा इलाका कृष्णमय रहा। कोई छोटा न बड़ा, जात न पात, हर वर्ग बस कृष्ण भक्ति में डूबा नजर आया।

श्यामा-श्याम धाम मंदिर में प्रदेशभर से पहुंचे श्रद्धालुओं का दो दिनों तक तांता लगा रहा। भजन-कीर्तन में लोग ऐसे डूबे रहे कि किसी को घर की चिंता रही। न किसी को भूख की आस, न प्यास की ओर किसी का ध्यान ही रहा।

इस दौरान प्रदेशभर से पहुंचे महिला-पुरुष की भजन मंडलियों की टीम ने कर्णप्रिय वाद्ययंत्रों के साथ अपनी सुमधूर आवाज में भजन-कीर्तन पेश कर लोगों को रात तक बांधे रखा।

श्यामा-श्याम धाम, उमरपोटी में स्थापित भगवान कृष्ण और राधा की प्रतिमा बेहद मनमोहक है। प्रतिमा का एक बार दर्शन करने के बाद हर कोई बार-बार निहारना चाह रहा था। वहीं प्रतिमा के पीछे मयूर पंख भगवान की प्रतिमा पर चारचांद लगा रहा है। रंगीन लाइटें कई किलोमीटर तक मंदिर की ओर लोगों को आकर्षित कर रही थी।

कान्हा जी के जन्मदिवस के अवसर पर उनकी सेवा में पूरी कालोनी के साथ आसपास के ग्रामीण चौबीसों घंटे लगे रहे। ऐसा भंडारा कि मंदिर दर्शन के बाद लोग बिना प्रसादी लिए नहीं गए। यहां लगभग 10 हजार लोगों ने भरपेट प्रसाद ग्रहण किए।

श्यामा-श्याम धाम मंदिर में दर्शन को आने वाले श्रद्दालुओं की व्यवस्था की देखरेख में लगे रहे मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों के साथ नंदकुमार कश्यप ने जानकारी दी कि कान्हा जी की ऐसी कृपा रही कि पूरे दो दिनों तक बारिश थमी रही। पूरा धार्मिक आयोजन सुचारू रूप से चला।

भगवान के जन्मोत्सव पर श्यामा-श्याम धाम मंदिर ट्रस्ट ने राज्य स्तरीय रामायण मानसगान सम्मेलन रखा था। जहां दुर्ग, रायपुर, बस्तर, बिलासपुर, भोरमदेव, बालोद, कांकेर, सरगुजा, महासमुंद, बलौदाबाजार सहित प्रदेशभर के दर्जनभर जिले से मंडलियों ने शानदार सुमधूर भजनों की प्रस्तुति दी।

भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के दौरान जनप्रतिनिधियों ने भी दर्शन को पहुंचे। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, रिसाली नगर निगम के महापौर शशि सिन्हा, रिसाली निगम के पार्षद, जिला पंचायत सदस्य योगिता चंद्राकर, जनपद उपाध्यक्ष समित गायकवाड़, कृषि उपज मंडी के उपाध्यक्ष अश्वनी साहू सहित अनेक वरिष्ठ नेता मंदिर पहुंचे थे।

scroll to top