Close

बंदिशों के डर की आशंका के चलते एयरलाइंस, होटल्स, मल्टीप्लेक्स, ट्रैवल सेक्टर से जुड़े शेयरों की पिटाई

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट मिलने की वजह से शेयर बाजार में उटापटक देखी जा रही है. टेलीकॉम फार्मा छोड़कर बााजार में सभी सेक्टर में मुनाफावसूली देखी जा रही है. लेकिन एयरलाइंस, होटल्स, ट्रैवल पोर्टल और मल्टीप्लेक्स जैसी कंपनियों के स्टॉक्स में गिरावट देखी जा रही है.

फिर बंदिशों का डर 

इन कंपनियों में निवेशित निवेशकों को लगता है कोरोना के नए वैरिएंट का प्रकोप बढ़ा तो कई देशों में फिर से लॉकडाउन लग सकता है और भारत भी इससे अछूता नहीं रह सकता है जिसका सबसे बुरा असर एयरलाइंस होटल्स, ट्रैवल पोर्टल और मल्टीप्लेक्स स्टॉक्स पर पड़ेगा जो कोरोना के दोनों लहर में लगाये गये लॉकडाउन के सकंट से अबतक नहीं उबर पाये हैं. भारत ने 15 दिसंबर से 14 देशों को छोड़कर इंटरनेशनल फ्लाइट्स की इजाजत दे दी थी. लेकिन शनिवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर बैठक की थी, जिसमें उन्होंने इस फैसले की समीक्षा करने को कहा था. इसलिये एयरलाइंस स्टॉक्स में गिरावट देखी जा रही है.

होटल, एयरलाइंस शेयरों की पिटाई 

शुक्रवार के बाद लगातार दूसरे दिन इन सेक्टर्स के शेयरों की पिटाई हुई है. होटल सेक्टर की तो INDIAN HOTELS 3.70 फीसदी की गिरावट के साथ 175.75 रुपये, East India Hotels 5.77 फीसदी गिरकर 119.95 रुपये, ORIENTAL HOTELS 2.78 फीसदी की गिरावट के साथ 34.95 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. एयरलाइंस सेक्टर के शेयरों पर नजर डालें तो INTERGLOBE AVIATION (INDIGO) 2.03%  गिरकर 1,840 रुपये, SPICEJET 6.25% गिरकर 70.50 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग पोर्टल Easy Trip के शेयर में भी गिरावट है और ये 4.99 फीसदी गिरकर 499.25 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. रेलवे ट्रैवल ऑनलाइन बुंकिंग से जुड़ी कंपनी IRCTC भी 5.47 फीसदी गिरावट के साथ 778 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.

मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयर भी फिसले

Multiplex अभी खुलें ही हैं लेकिन कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के डर के चलते PVR 1.40% गिरकर 1372 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. INOX Leisure 5.31% गिरकर 357.20 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.

दरअसल इन कंपनियों के निवेशकों में बेचेनी है. कई यूरोपीय देशों ने साउथ अफ्रीका से फ्लाइट्स के आने पर रोक लगाने का फैसला ले लिया है. तो कुछ ने रोक लगा दी है. World Health Organization (WHO) ने ङी कोरोना के नए वैरिएंट को जताई है.

 

 

यह भी पढ़ें- सेंसेक्स की टॉप 10 में से नौ कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.62 लाख करोड़ रुपये घटा

One Comment
scroll to top