Close

छोटे बिजनेस करने वालों को फेसबुक का तोहफा, जानें कैसे मिल सकता है 50 लाख रुपये तक का लोन

फेसबुक ने भारतीय लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, फेसबुक भारत के 200 शहरों में छोटे बिजनेस करने वाले या छोटे बिजनेस आरंभ करने की सोचने वाले लोगों को लोन देने का ऐलान किया है. छोटे बिजनेस आरंभ करने वाले लोग अब फेसबुक से 5रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं.

फेसबुक ने अपने यूजर्स को लोन देने के लिए Indifi के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत फेसबुक बिजनेस की शुरूआत करने वालों को लोन देगी जबकि उस लोन की रिकवरी किस प्रकार की जाए, इसका निर्णय और यह काम इनडिफी द्वारा किया जाएगा.

17-20 प्रतिशत ब्याज दर पर देगी लोन

सोशल मीडिया जायंट्स फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसीडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने इस महत्वकांक्षी योजना की लॉन्चिंग करते हुए कहा कि बिजनेस करने वाले लोग को यह लोन लेने के लिए अपना कुछ भी गिरवी नहीं रखना होगा.

यह लोन कंपनी 17-20 प्रतिशत की ब्याज दर पर मुहैया कराएगी. इसके अलावा अगर बिजनेस महिला करेगी तो इसमें 0.2 प्रतिशत की छूट भी कंपनी द्वारी दी जाएगी. उन्होंने कहा संभव है कि हमारे इस कदम के बाद कई कंपनियां इस तरह के काम करेंगी और बाजार में पूंजी को बढ़ाएगी.

अजीत ने कहा कि वर्तमान में छोटे एवं लघु उद्योगों को चलाने के लिए पूंजी की जरूरत होती है, जो आसानी से लोगों को मिल नहीं पाती है. फेसबुक इसी पूंजी की समस्या को दूर करना चाहता है और इसी लिए कंपनी ने यह पहल की है.

इसके लिए फेसबुक ने 100 मिलियन डॉलर का एक फंड बनाया था जो भारत सहित 30 देशों में उपयोग किया जाएगा. कंपनी ने यह भी बताया कि गुरुग्राम, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु में अबतक 300 उद्यमियों को चार मिलियन डॉलर का ऋण भी कंपनी दे चुकी है.

हम छोटे उद्योग चलाने वाले लोगों कि समस्या को समझते हैं, हम उन्हें लोन देकर आगे बढ़ने का अवसर देंगे. इससे वह भविष्य में आगे बढेंगे और कंपनी को भी फायदा पहुंचाएंगे. इसके अलावा आज यह छोटे उद्योग  चलाने वाले कल बड़ी कंपनी बनेंगे और भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ाने में भी अपना सहयोग देंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- इस मल्टीबैगर स्टॉक ने 6 महीने में निवेशकों की किस्मत बदली, बेहद कम समय में दिया 265% रिटर्न

One Comment
scroll to top