Close

आपकी स्किन हो गई है लूज तो इन घरेलू उपायों से त्वचा को करें टाइट

हमारी छोटी-छोटी आदतों का असर हमारी स्किन पर पड़ता है. बढ़ती उम्र के साथ स्किन पर झुर्रियां और ढीलापन आने लगता है. इसका सबसे बड़ा कारण है स्किन की इलास्टिसिटी खत्म हो जाना. ऐसे में यह समझ में नहीं आता की इस समस्या का क्या समाधान है. इस कारण आपकी स्किन की खूबसूरती खराब होने लगती है और इसके लिए हम कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करने लगते है. लेकिन, पैसे खर्च करने के बाद भी वह लाभ नहीं मिल पाता जो मिलना चाहिए. अगर आपकी स्किन भी बढ़ती उम्र के साथ ढीली होने लगी है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप स्किन की इलास्टिसिटी वापस ला सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

अगर आपकी स्किन की इलास्टिसिटी कम हो गई है तो उसे ठीक करने के लिए आप स्किन पर रेगुलर तेल से मसाज करें. मसाज करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है. यह तो आप जानते ही हैं कि नारियल तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. यह स्किन के सेल्स को पोषण देने में मदद करता है और साथ ही स्किन मॉइस्चराइजर करता है. आप नारियल तेल से 10 से 15 मिनट रोज मसाज करें. इसके बाद रात भर तेल रहने लगा दें. बाद में सुबह इसे साफ कर लें.

यह माना जाता है कि एलोवेरा एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है. यह कई स्किन संबंधी प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद करता है. इसके डेलू इस्तेमाल से आपकी लटकती हुई स्किन ठीक होने लगती है. आप रात को सोने से पहले 20 मिनट के लिए एलोवेरा जेल लगाकर छोड़ दें और बाद में चेहरे को पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए बहुत लाभकारी है. इसमें मौजूद मिनरल्स स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में मदद करते है और इससे स्किन टाइट होती है. आप दिन भर में कभी भी मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे स्किन पर लगाकर सूखने दें. बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें.

 

 

यह भी पढ़ें- चाय में चीनी की जगह गुड़ का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

scroll to top