Close

अपने बालों को ब्लीच करने और रंगने के जानिए क्या हो सकते हैं गंभीर साइड-इफेक्ट्स

बालों की देखभाल करते वक्त रंगना या ब्लीच करना बहुत आम है. ऐसा करने से बालों को नया रंग मिलता है और बाल ज्यादा चमकदार और आकर्षक बनता है. लेकिन एक बार जब आप अपने बालों को ब्लीच करते हैं, तो ये खराब हो जाता है क्योंकि बालों के रंगने के कई साइड-इफेक्ट्स हैं.

ब्लीचिंग के बाद, आपके बालों को नुकसान का ज्यादा खतरा होता है. नुकसानदेह अल्ट्रावायलेट किरणें, हवा, धूल और गंदगी, अतिरिक्त तेल बालों को घुंघराला और सुस्त बना सकते हैं. नतीजे के तौर पर, आपको कई समस्याओं जैसे दोमुंहे बाल, बालों के गिरने का सामना कर सकते हैं. इससे बालों की वृद्धि भी रुक जाती है.

एक बार जब आप अपने बालों को ब्लीच करते हैं, तो ये उसमें नमी और प्रोटीन संतुलन को बनाए रखने में विफल रहता है. नतीजे के तौर पर, आपके बाल झड़ने या टूटने लगते हैं

रंग भरने में बहुत समय नहीं लगता है, लेकिन ये बालों की जड़ को बुरी तरह प्रभावित करता है. इसलिए आप बालों को रंगने के बाद अपनी खोपड़ी पर जलन का अहसास कर सकते हैं. ऐसा ब्लीच के मजबूत रसायों की वजह से होता है. अगर वास्तव में यह वास्तव में दर्दनाक या खुजली हो जाता है, तो फौरन ब्लीच को हटा दें. आपको ब्लीच से एलर्जी हो सकती है या रासायनिक जलन, जो दोनों आपके लिए ठीक नहीं है. वास्तव में, ब्लीच एक मजबूत रसायन होता है.

बालों की ब्लीचिंग की आपके बालों पर ऑक्सीकरण के जरिए की जाती है. इसलिए, ये प्रक्रिया आपके बालों को बहुत ज्यादा रूखा और निर्जीव बनाती है.

अपने बालों को ब्लीच करना के लिए बहुत ज्यादा उच्च रखरखाव की जरूरत है. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपके बाल आसानी से खराब हो जाएंगे. नतीजे के तौर पर, आप बालों के झड़ने, टूटने, मंद बालों का सामना करेंगे. इसलिए, एक बार जब आप अपने बालों को ब्लीच करते हैं, तो उसे ठीक ढंग से रखरखाव करें.

बालों के रंगने का दूसरा प्रमुख साइड-इफेक्ट्स ये है कि आपके बाल रंगहीन हो सकते हैं. ये अजीब लगता है और आपके बालों को पूरी तरह बेजान बनाता है. आपके बालों के रंगहीन होने का ज्यादा खतरा होता है अगर आप ब्लीचिंग घर पर करते हैं.

scroll to top