Close

आंखों के नीचे पड़ गए हैं डार्क सर्कल्स तो इन उपायों से पाएं छुटकारा

स्किन से आपकी सेहत का पता चलता है और अक्सर ये संकेत जाहिर होते हैं. इन संकेतों को स्किन की सेहत सुनिश्चित करने के लिए नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. दाने, मुंहासे और ब्लैकहेड्स से निपटना आसान हो सकता है, लेकिन काला घेरा, धब्बा या झाइयों के जाहिर होने से संघर्ष शुरू हो जाता है. डार्क सर्कल्स को काला धब्बा भी कहा जाता है जो आंखों के इर्द गिर्द होता है जो कई फैक्टर का नतीजा हो सकता है. उम्र, जेनेटिक्स और स्किन के रंग जैसे फैक्टर्स का हमेशा इलाज नहीं किया जा सकता, लेकिन अपर्याप्त नींद लेना, खराब लाइफस्टाइल और थकान जैसे फैक्टर्स को आसानी से नियंत्रित और मुकाबला किया जा सकता है. आपकी आंखों के नीचे तकलीफ देनेवाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा के लिए कुछ प्रभावी टिप्स बताए जा रहे हैं.

लाइफस्टाइल को नियंत्रित करें- स्किन और शरीर को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, तो लाइफस्टाइल को पहले हेल्दी बनाना जरूरी है. भरपूर नींद लें, स्मोकिंग से परहेज करें और आंखों के तनाव को कम करने के लिए जैसे उपाय डार्क सर्कल्स को दूर कर सकते हैं और स्किन की सेहत को बढ़ा सकते हैं.

खीरा का इस्तेमाल- सब्जियों जैसे खीरा और आलू के टुकड़ों को काटने से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. ये ताजा प्रभाव पैदा करता है और स्किन को चमक देने में मदद भी कर सकता है.

एलोवेरा- सूजन रोधी सामग्रियों जैसे एलोवेरा के लगाने से डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद मिल सकती है. आप इस तरीके का इस्तेमाल ताजा एलोवेरा जेल स्किन पर लगाकर और कुछ मिनट के लिए उसे छोड़कर कर सकते हैं. सूखने के बाद उसे धो लें.

बादाम का तेल और विटामिन ई- प्राकृतिक उपचार के समर्थक बराबर मात्रा में बादाम का तेल और विटामिन को मिलाने का सुझाव देते हैं, ठीक सोने से पहले, आहिस्ता से डार्क सर्कल्स में मिश्रण का मसाज करें. सुबह में, ठंडे पानी से उस हिस्से को धो लें. रात में प्रक्रिया को डार्क सर्कल्स के हटने तक दोहराएं.

 

 

यह भी पढ़ें- ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में गिरावट का दौर जारी, जानें बिटकॉइन के Rates

One Comment
scroll to top