Close

आंखों के नीचे के काले घेरे मिटाने के लिए ट्राय करें ये बहुत ही effective होम रेमेडीज

स्किन प्रॉब्लम्स में डार्क सर्किल्स बहुत ही ढ़ीट माने जाते हैं. कितनी भी कोशिश कर लें पर ये आसानी से नहीं जाते. इनसे बचने का बेस्ट तरीका यह होता है कि जैसे ही हल्के-फुल्के काले घेरे दिखाई दें, इनका इलाज करने लगें वरना यह आसानी से चेहरे का साथ नहीं छोड़ते. इस काम के लिए आप अपना सकते हैं कुछ होम रेमेडीज.

टमाटर और बेसन का पेस्ट – डार्क सर्किल्स मिटाने के लिए टमाटर का पेस्ट काफी फायदेमंद साबित होता है. इसे बनाने के लिए एक टमाटर लेकर पीस लें और उसमें कुछ बूंद नींबू का रस मिला दें. इसके बाद कुछ मात्रा में बेसन मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और आंखों के नीचे लगा लें. करीब 15 से 20 मिनट पेस्ट लगा रहने दें और फिर पानी से मुंह धो लें. ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें.

पुदीने की पत्ती का पेस्ट – ताजे पुदीने की पत्ती को पीस लें और आंखों के नीचे धीरे से लगा लें. 10 से 15 मिनट इसे लगा रहने दें फिर ठंडे पानी में कपड़ा डूबाकर आंख के नीचे साफ कर लें. इससे आंखों की थकान भी कम होगी और धीरे-धीरे काले घेरे में जाएंगे.

संतरे का जूस और ग्लिसरीन – एक चम्मच संतरे के रस में कुछ बूंद ग्लिसरीन की मिलाकर इसे आंखों के नीचे लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे की रिंकल्स भी खत्म होंगी और काले घेरे भी.

खीरा और आलू की स्लाइस – खीरा और आलू की पतली स्लाइस काटकर लगाना हमेशा बहुत असरदार होता है. आप चाहें तो इनका रस निकालकर फ्रीजर में उसे जमाकर भी आंखों के नीचे लगा सकते हैं. इससे आंखों के नीचे मसाज करें और बचे रस को लगा रहने दें. 10 मिनट बाद मुंह धो लें.

इसी प्रकार बादाम का तेल भी काले घेरों के लिए बहुत अच्छा उपाय है. अपनी रिंग फिंगर में हल्का सा तेल लेकर मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें. इन तरीकों से आपको जल्दी लाभ मिलेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- पेगासस मामले की जांच पर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रखा, सरकार ने दिया निष्पक्ष कमिटी का प्रस्ताव

One Comment
scroll to top