Close

इन चीजों का करें सेवन, शरीर में पानी की कमी होगी दूर

हमारे बड़े हमें दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन रोजाना दो लीटर पानी पीना सभी लोगों के लिए मुमकिन नहीं है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजे जोड़नी चाहिए जिससे कि शरीर में पानी की कमी की पूरी हो सके. ऐसे में हम यहां आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी दूर हो सकती है. चलिए जानते हैं.

दही– डिहाइड्रेशन की समस्या से दूर रखने में दही सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इमसें पानी की मात्रा 85 प्रतिशत होती है और शरीर के लिए जरूरी प्रोबायोटिरक भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. वहीं इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है.

ब्रोकली– ब्रोकली में 89 प्रतिशत तक पानी होता है और यह न्यूट्रिशन से भरपूर होती है. इसकी प्रकृति एंटी इनफ्लेमेटरी होती है. जिस कारण ये शरीर में होने वाली एलर्जी से भी बचाव करती है. इसे आप सलाद में कच्चा भी खा सकते हैं और टोस्ट के साथ हल्का तल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं और इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं.

सेब– अगर आपको रोजाना एक सेब खाते हैं तो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है वहीं इसमें 86 प्रतिशत पानी होता है. इसलिए अगर आप रोजाना सेब का सेवन करते हैं तो आपके शरीर  में पानी की कमी नहीं होती है. वहीं यह विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत है.
One Comment
scroll to top