Close

बुलेट कॉफी: क्या ये स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए एक डोज है? जानिए क्यों छाई है सुर्खियों में

एक कप गर्म कॉफी की चुस्की अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत के लिए जरूरी समझते हैं. कैफीन की सुबह का डोज जागृत और सतर्क महसूस करने में मदद करता है. कुछ लोग एक या दो चम्मच शुगर के साथ चाय के कप को प्राथमिकता देते हैं, जबकि अन्य लोग दूध को छोड़ एस्प्रेसो कॉफी का रास्ता अपनाते हैं. लेकिन, बुलेटप्रूफ कॉफी के नाम से कॉफी का एक नया वेरिएन्ट सामने आ गया है. ये तुलनात्मक रूप से नया प्रोडक्ट है और ये एक मलाईदार कॉफी है जिसे गर्मागर्म परोसा जाता है.

ब्लैक कॉफी के नए वेरिएन्ट में लोग अब घी या मक्खन शामिल कर रहे हैं. बुलेटप्रूफ कॉफी, बुलेट कॉफी या कीटो कॉफी के तौर पर भी जाना जाता है. ये उच्च कैलोरी वाला मिश्रण तेजी से फिटनेस प्रेमियों का ध्यान खींच रहा है. बुलट कॉफी की वकालत करनेवालों का दावा है कि भूख की रोकथाम, मानसिक ध्यान में सुधार और ऊर्जा लेवल को बनाए रखने समेत उसके इस्तेमाल से कई फायदे मिलते हैं. ये ड्रिंक कार्बोहाइड्रेट्स की अनुपस्थिति में शरीर को फैट बर्न करने में मदद करता है. शायद, इसलिए बॉलीवुड एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह और जैकलीन फर्नांडीज समेत कई लोगों के बीच ड्रिंक की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है.

डाइटिशियन नेहा पठानिया का कहना है, “मिलेनियल्स के बीच बुलेट कॉफी बिल्कुल आम हो गई है. ये स्वास्थ्य के प्रति जागरुक अधिक हैं और कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट को प्राथमिकता देते हैं. बुलेट कॉफी शरीर के मेटाबोलिज्म को सुधारती है और वजन कम करने में मदद करती है. उसके अलावा, ये दुबली मांसपेशियों को भी बढ़ाती है.” लेकिन, कई विशेषज्ञों का मानना है कि मिश्रण का बार-बार सेवन करना फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.

डाइटिशियन शालीनी गार्विन ब्लिस ने बताया, “बार-बार बुलेट कॉफी का इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. ये मिश्रण तेल और मक्खन पर भारी होता है, उसके बार-बार इस्तेमाल सैचुरेटेड फैट्स का सेवन बढ़ता है जो कोलेस्ट्रोल लेवल को ऊपर उठा सकता है. बदले में ये स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ाता है. बुलेट कॉफी के समर्थकों का कहना है कि ये ब्रेकफास्ट का विकल्प है, लेकिन पठानिया का अलग विचार है. उन्होंने कहा “बुलेट कॉफी में फैट की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जो आपकी भूख को कम करती है और दिन भर ऊर्जा उपलब्ध कराती है. लेकिन, ये नाश्ते का विकल्प नहीं हो सकती.”

उबलते पानी के एक मध्यम कप में एक चम्मच कॉफी मिलाएं. आप अपनी पसंद के मुताबिक कॉफी की मात्रा को शामिल कर सकते हैं. एक चम्मच देसी घी, मक्खन या नारियल तेल उसमें मिलाएं. अधिक स्वाद के लिए आप दालचीनी या इलायची पाउडर शामिल कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- क्लबहाउस जैसे फीचर्स लेकर आया फेसबुक, ऐसे लाइव ऑडियो रूम क्रिएट कर सकेंगे यूजर्स

One Comment
scroll to top