Close

I. N. D. I. A. के घटक दलों ने लिया संकल्प-‘मिलकर लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, सीट बंटवारे की जल्द होगी शुरूआत’

From right to left, Congress party leader Sonia Gandhi, Nationalist Congress Party leader Sharad Pawar, Shiv Sena (Uddhav Balasaheb Thackeray) leader Uddhav Thackeray, Congress party President Mallikarjuna Kharge and Janata Dal (United) leader Nitish Kumar attend a meeting in Mumbai, India, Friday, Sept. 1, 2023. The leaders are part of the INDIA alliance, which stands for Indian National Developmental Inclusive Alliance. (AP Photo/Rajanish Kakade)

 

नेशनल न्यूज़। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) ने शुक्रवार को संकल्प लिया कि वे अगला लोकसभा जहां तक संभव होगा मिलकर लड़ेंगे तथा सीटों के तालमेल पर तत्काल काम शुरू किया जाएगा। गठबंधन की बैठक में पारित प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि सीट बंटवारे का काम ‘इस हाथ दे, उस हाथ ले’ की सहयोगात्मक भावना के साथ जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

प्रस्ताव में कहा गया है, ‘‘हम ‘इंडिया’ के घटक दल आगामी लोकसभा चुनाव जहां तक ​​संभव हो मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे का काम तुरंत शुरू होगा और लेन-देन की सहयोगात्मक भावना के साथ जल्द से जल्द पूरा किया जाए।” विपक्षी दलों ने जल्द ही जनहित से जुड़े मुद्दों पर जनसभाएं आयोजित करने का भी संकल्प लिया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम सार्वजनिक चिंता और महत्व के मुद्दों पर देश के विभिन्न हिस्सों में जल्द से जल्द सार्वजनिक रैलियां आयोजित करने का संकल्प लेते हैं।”

13 सदस्यीय समिति का हुआ गठन
इसके अलावा मुंबई में आयोजित विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक में आज 13 सदस्यीय समिति गठित की जिसमें कई दलों के प्रमुख नेताओं को शामिल किया गया। सूत्रों का कहना है कि यह समन्वय समिति ही गठबंधन की सर्वोच्च इकाई के रुप में काम करेगी। सूत्रों ने बताया इस समिति में कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, द्रमुक नेता और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जगह दी गई है।

इन नेताओं को भी मिली जगह
इसके अलावा इस समिति में शिवसेन (यूबीटी) के नेता संजय राउत, आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी. राजा, नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ्ती शामिल हैं। इसमें जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष ललन सिंह और समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली खान भी शामिल किए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 30 सितंबर तक सीटों के तालमेल का काम पूरा कर लिया जाएगा।

 

scroll to top