Close

G20 Summit: पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा को सौंपी मेजबानी, मिली जी20 की अध्यक्षता

नेशनल न्यूज़। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा को जी20 समूह की अध्यक्षता हस्तांतरित करते हुए पारंपरिक गैवल (एक प्रकार का हथौड़ा) सौंपा। इस मौके पर लूला डी सिल्वा ने उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के हितों से जुड़े मुद्दों को आवाज देने के लिए भारत की सराहना की। जी20 शिखर सम्मेलन के समापन सत्र में मोदी ने ब्राजील को इस समूह की अध्यक्षता के लिए गैवल सौंपा और शुभकामनाएं दीं। ब्राजील आधिकारिक रूप से इस साल एक दिसंबर को जी20 समूह के अध्यक्ष का कार्यभार संभालेगा।

 

ब्राजील राष्ट्रपति ने भारत का आभार जताया
लूला डी सिल्वा ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के हितों से जुड़े मुद्दों को आवाज देने के भारत के प्रयासों के लिए उसका आभार जताया। लूला डी सिल्वा ने सामाजिक समावेशन, भूख के खिलाफ लड़ाई, ऊर्जा परिवर्तन और सतत विकास को जी20 की प्राथमिकताओं के रूप में सूचीबद्ध किया। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अपनी राजनीतिक ताकत बरकरार रखने के लिए स्थायी और गैर-स्थायी सदस्यों के रूप में नए विकासशील देशों की आवश्यकता है। ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हम विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में विकासशील देशों के लिए अधिक प्रतिनिधित्व चाहते हैं।”

पीएम मोदी को पौधा भेंट किया
बैठक शुरू होने से पहले जी20 समूह के पिछले अध्यक्ष इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो और ब्राजील के राष्ट्रपति ने समूह के वर्तमान अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रविवार को एक-एक पौधा सौंपा। जी20 शिखर सम्मेलन में ‘एक भविष्य’ विषय पर तीसरे सत्र की शुरूआत में सांकेतिक समारोह का आयोजन किया गया। इसमें पहले विदोदो ने मोदी को पौधा भेंट किया और इसके बाद लुला डी सिल्वा ने एक पौधा सौंपा। इस दौरान, अन्य नेताओं ने तालियां बजाकर इसका स्वागत किया। जी20 समूह के नेताओं की शिखर बैठक आज दोपहर बाद समाप्त होगी।

जी20 शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध पर प्रमुख मतभेदों को दूर करते हुए शनिवार को सदस्यों देशों ने ‘नयी दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन’ को अपनाया, जो भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक कामयाबी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘‘वैश्विक विश्वास की कमी” को समाप्त करने का आह्वान किया। इस मौके पर मोदी ने यह भी घोषणा की कि अफ्रीकी संघ को जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

 

scroll to top