Close

रायपुर में दो साल बाद गणपति विसर्जन की झांकी निकाली गयी

रायपुर। रायपुर में दो साल बाद गणपति विसर्जन की झांकी निकाली जा रही है। कोरोना काल में दो साल तक गणेश विसर्जन की झांकी पर रोक थी।उसके बाद इस साल झांकी निकालने की अनुमति मिली थी। यह झांकी रविवार को निकाली जानी थी।लेकिन भारी बारिश की वजह से झांकी नहीं निकाली गई।उसके बाद सोमवार को झांकी निकाली जा रही है।झांकी के मद्देनजर रायपुर में तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।जगह जगह पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है।प्रदेश के अलग अलग जिलों से भी पुलिस फोर्स को कानून व्यवस्था संभालने की लिए बुलाया गया है। झांकी के स्वागत के लिए अलग अलग राजनैतिक दलों के स्टेज लगाए गए हैं।लोगों में झांकी को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर में सोमवार रात गणपति विसर्जन की झांकियां निकली तो भक्त झूम उठे। तीन साल बाद खत्म हुए इस इंतजार के बाद हजारों की भीड़ उमड़ी। पहले रविवार रात झांकी निकलनी थी, लेकिन मौसम को देखते हुए इसे एक दिन आगे बढ़ाया गया। इसके बावजूद बरसता पानी भी भक्तों का उत्साह कम नहीं कर सका।

राजधानी के हृदय स्थल जय स्तंभ चौक पर विहंगम नजारा उमड़ आया। शारदा चौक से रात 9 बजे झांकी निकलने का सिलसिला शुरू हुआ और रात होते-होते सड़कों पर उन्हें देखने हुजूम उमड़ पड़ा। रातभर बारिश के बीच झांकियां अपनी रूट पर आगे बढ़ती रही और लोग डीजे-धुमाल की धुन में थिरकते रहे। ज्यादातर झांकियां रामायण-महाभारत जैसी पौराणिक कथाओं पर आधारित रहीं।

गणेशोत्सव के समापन पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिसकर्मी ही 3000 थे। खराब मौसम के बावजूद श्रद्धालुओं का हुजूम मालवीय रोड, पुरानी बस्ती से लाखे नगर होकर रायपुरा तक नजर आया। विसर्जन सुबह तक चला।

50 से अधिक झांकियां रहीं आकर्षण का केंद्र

विसर्जन झांकी में 50 से अधिक झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। 20 से अधिक झांकियां राजनांदगांव से लाई गई थीं। झांकियों में खास आकर्षण भगवान भोलेनाथ की बरात में नाचते भूत-प्रेत, देवगण, नंदी की प्रतिमा रही। एक झांकी में रिद्धि-सिद्धि संग भगवान गणेश के विवाह को प्रस्तुत किया गया। श्रीराम-सीता, लक्ष्मण और हनुमान की भक्ति को प्रदर्शित करती एक झांकी भीआकर्षण का केंद्र रही। वहीं, राधा-कृष्ण की लीला, महाभारत युद्ध प्रसंग के अलावा आजादी के अमृत महोत्सव पर देशभक्ति का संदेश देने वाली झांकी ने मन मोह लिया।

सदरबाजार में झांकियों पर फूल बरसाए

शारदा चौक से लेकर जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, कोतवाली, सदरबाजार इलाके में थोड़ी-थोड़ी दूर पर कांग्रेस एवं भाजपा नेताओं का मंच बनाया गया था। नेताओं ने अपने-अपने मंच से झांकियों का स्वागत फूल बरसाकर किया। महापौर एजाज ढेबर, पश्चिम विधानसभा के विधायक विकास उपाध्याय, उत्तर विधानसभा के विधायक कुलदीप जुनेजा, भाजपा नेता पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व मंत्री राजेश मूणत एवं सांसद सुनील सोनी ने भी फूल बरसाकर स्वागत किया। इनके अलावा चैंबर आफ कामर्स, शिवसेना एवं अन्य समाजसेवी संगठनों ने भी झांकियों का स्वागत किया।

यह भी पढ़े:-शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का 98 साल में निधन

0 Comments
scroll to top