Close

आज छत्‍तीसगढ़ के रेल नेटवर्क का नया इतिहास लिखा जा रहा है: पीएम मोदी

रायगढ़। सरकारी कार्यक्रम के मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज छत्‍तीसगढ़ विकास की दिशा में एक और बड़ा कदम उठा रहा है। आज छत्‍तीसगढ़ को 6 हजार करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है। आज यहां सिलसेल कॉउंसिलिंग कार्ड भी बांटे गए हैं। आप सभी ने देखा है कुछ दिन पहले जी-20 सम्‍मेलन में बड़े-बड़े देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष भारत आए थे, सभी भारत के गरीब कल्‍याण के कामों से प्रभावित हो कर गए हैं। बड़े-बड़े देश भारत से सीखने की बात कर रहे हैं।

हमें मिलकर देश को आगे बढ़ाना है। छत्‍तीसगढ़ और रायगढ़ का यह इलाका भी इसका गवाह है। मेरे परिवारजनों छत्‍तीसगढ़ हमारे के लिए देश के पॉवर हाउस की तरह है। देश को ऊर्जा तभी मिलेगी जब पॉवर हाउस पूरी क्षमता के साथ काम करेगा। आज छत्‍तीसगढ़ के रेल नेटवर्क का नया इतिहास लिखा जा रहा है। जो अन्‍य रेला लाइनें बन रही है उससे प्रदेश का औद्योगिक विकास होगा। इससे रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होगा।

केंद्र सरकार के प्रयासों से देश के पॉवर हाउस के रुप में छत्‍तीसगढ़ की पॉवर कई गुना बढ़ती जा रही है। कम से कम मूल्‍य पर कोयला उत्‍पादन करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे बिजली की दरें कम हो। आने वाले समय में देश में ऐसे प्रोजेक्‍ट की संख्‍या और बढ़ेगा। देश को विकसित बनाना है। यह काम तभी पूरा होगा जब विका समें देश के हर नागरिक की भागीादरी होगी। विकास के साथ पर्यावरण की भी चिंता करना है। सूरजपुर के कोयला खदान को इको टूरिज्‍म के रुप में विकसित किया जा रहा है। कोरबा में भी इसी तरह का प्रयास किया जा रहा है।

 

scroll to top