Close

फल खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी, सेहत को हो सकता है ये नुकसान

फल खाने के फायदे तो हर किसी ने सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपने फलों का सेवन सही तरह से नहीं किया तो ये आपको फायदा पहुंचाने की जगह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप भी फल खाने के बाद पानी पी लेते हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आइये जानते हैं कि पानी पीने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है.

फल खाने के बाद पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं-

  • फलों में फ्रुक्टोज यानि नेचुरल शुगर होती है. ऐसे में अगर फ्रुकटोज के साथ पानी पीते हैं तो इससे आपको पेट से संबंधी परेशानी हो सकती है. इसलिए फल खाने से कम से कम एक घंटे पहले या एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए.
  • फल खाने के बाद पानी पीने से पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं कर पाता है जिसके कारण पेट में गया खाना अच्छी तरह नहीं पचता और आपको गैस या एसिडिटी की समस्या हो सकती है.
  • पानी की उच्च मात्रा वाले फलों का सेवन करने के तुरंत बाद पानी कभी न पीएं क्योंकि ये आपको पेट संबंधी समस्याएं भी दे सकता है. ऐसा ही नहीं शरीर का पीएच स्तर भी खराब हो सकता है.
  • फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना वसा में बदलने लगता है. जिसकी वजह से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से शर्करा का स्तरा भी बढ़ जाता है.
  • मीठे फल खाने के बाद तुरंत पानी पीने से व्यक्ति को खांसी या जुकाम होने की संभावनाएं बन सकती है. इसलिए कोशिश करें और फल खाने के बाद कभी भी पानी ना पीएं.

 

 

यह भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर इस तरह लगाएं नारियल का तेल , जानें इसके फायदे

One Comment
scroll to top