Close

नवरात्रि में वजन करना है कम? तो थाली में शामिल करें लौकी, जानें इसके फायदे

बहुत जल्द ही नवरात्रि (Navratri 2021) आने वाली हैं. ऐसे में बहुत से लोग अपनी डाइट को बदलते है. नवरात्रि में प्याज, लहसुन, समेत कई चीजों से पहरेज करते हैं. ऐसे में आप ये भी सोचते हैं कि व्रत में ऐसी चीज खाई जाए जो आपको पूरे दिन एनर्जी भी दें और आपका वजन भी कम हो जाए. ऐसे में अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपनी व्रत की थाली में लौकी को शामिल कर सकते हैं. लौकी की सब्जी ही नहीं बल्कि इसका रस भी वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है. अच्छी बात ये है कि व्रत के समय में इसका सेवन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं इसके फायदे.

जानें लौकी (Bottle Gourd) खाने के फायदें

बेहतर नींद में मददगार – क्या आपको पता है कि लौकी आपको बेहतर नींद लेने में मदद करती है. बेहतर नींद वजन कम करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है. रात में अच्छी नींद लेने से हार्मोन भी सक्रिय रहती है.

शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है  – खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस पीने से आप फ्रेश फील करते हैं. साथ ही आपके शरीर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इससे आपके शरीर में एनर्जी भी रहती है.

कब्ज और पाचन समस्याओं में –यदि आप कब्ज से परेशान हैं तो आप एक गिलास लौकी का जूस दिन में जरूर पीएं. लौकी का रस कब्ज की समस्या को दूर करता है. इसलिए इसे व्रत में भी पी सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से शरीर को होते हैं गजब फायदे, जानें

One Comment
scroll to top