Close

रात में नहीं आती है अच्छी नींद तो करें अपनी डाइट में बदलाव, इनसे सुधरेगी नींद

अगर आप अच्छी नींद के लिए परेशान हैं तो अपनी डाइट में छोटे बदलाव करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ये कुछ भोज्य पदार्थ हैं जो अच्छी नींद लाने में मदद कर सकते हैं.

दूध – दूध में ट्रिपटोफैन, कैल्शियम और विटमिन डी, मेलाटोनिन जैसे तत्व पाएं जाते हैं. ये सभी तत्व बेहतर नींद के लिए आवश्यक हैं. रात में सोने से पहले एक छोटा ग्लास दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाने से और भी स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

बादाम – बादाम में भारी मात्रा में मेलाटोनिन नामक तत्व पाया जाता है. इसका काम आपकी स्लीप साइकिल को सुधारना होता है. बादाम या बादाम का दूध दोनों ही आपके लिए फायदेमंद हैं. इसी तरह आप अखरोट भी ले सकते हैं. अखरोट में मेलाटोनिन, सिरोटोनिन और मैग्ननिशियम होता है जो रात में बॉडी के रिपेयर वर्क में मदद करता है.

केला – केले को सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है. इशेंसियल मिनरल से भरपूर केला बहुत से मिनरल्स जैसे आयोडीन, विटामिन बी 12 और फाइबर से युक्त होता है. इसे दिन या रात कभी भी खाएं ये पेट भरता है और अच्छी नींद लाने में सहायता करता है.

कैमोमाइल टी – रात में सोने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन भी किया जा सकता है. इसे पीने से दिमाग और शरीर रिलैक्स होता है, जिससे अच्छी नींद आने की संभावना बढ़ जाती है. इसमें एपिजेनिन नाम का फ्लेवोनॉएड होता है जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है.

स्लीप चॉकलेट – वर्तमान माहौल को देखते हुए जहां लोगों में एनजाइटी, चिड़चिड़ापन आदि काफी बढ़ गया है, हाल ही में लांच हुई स्लीप चॉकलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह एक आयुर्वेदिक फॉर्मूला है जिसमें कैमोमाइल, अश्वगंधा जैसे विभिन्न तत्व डाले गए हैं. इससे बेहतर नींद आती है.

 

 

यह भी पढ़ें- स्पुतनिक की सिंगल डोज वाली वैक्सीन के भारत में तीसरे चरण के ट्रायल को डीसीजीआई की मंजूरी

One Comment
scroll to top