Close

दिल्ली में इस साल भी नहीं बिकेंगे पटाखे, सरकार ने पूरी तरह लगाया बैन

अक्टूबर की शुरुआत के साथ दिल्ली में हवा की क्वालिटी में संभावित गिरावट को देखते हुए, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ये घोषणा अपने ट्वीटर हैंडल से की है.उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि, “पिछले 3 साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है. जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके.”

व्यापारियों से भंडारण न करने के लिए की अपील

सीएम केजरीवाल ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा है कि, “ पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया, जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था. सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें.”

यह फैसला त्योहारी सीजन से कुछ दिन पहले आया है. इस साल दिवाली 4 नवंबर को मनाई जाएगी।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार द्वारा कई एजेंसियों को 21 सितंबर तक शहर में सर्दियों के दौरान वायु प्रदूषण में इजाफे के लिए जिम्मेदार विभिन्न कारकों के प्रबंधन पर एक विस्तृत योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है. इसी के एक दिन बाद दिल्ली सरकार ने पटाखे पर पूरी तरह बैन लगाने की घोषणा कर दी.

 

 

यह भी पढ़ें- राकेश टिकैत बोले- ओवैसी बीजेपी के सरकारी मेहमान, किसी को ‘चचाजान’ कहना गलत है क्या?

One Comment
scroll to top