Close

सिडको प्रमुख ने कहा, दिसंबर तक होगा नवी मुंबई मेट्रो का आंशिक उद्धघाटन

नवी मुंबई मेट्रो का आशंक उद्धघाटन इस साल दिसंबर तक हो सकता है. इसकी जानकारी सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (CIDCO) के वाइस चेयरमैन और एमडी डॉ. संजय मुखर्जी ने दी है. डॉ. मुखर्जी ने बताया कि इस मेट्रो लाइन का परीक्षण अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा किया जा रहा है.

डॉ. मुखर्जी ने यह जानकारी मिड डे से बातचीत के दौरान बताई, उन्होंने इस दौरान नवी मुंबई मेट्रो पर हो रहे कार्यों पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि नवी मुंबई मेट्रो को तीन रेलवे स्टेशनों से जोड़ा जाएगा, जिनमें दो स्थानीय नेटवर्क से शामिल हैं, ताकि निर्बाध एकीकरण हो सके.

महा मेट्रो को किया नियुक्त

सिडको ने बेलापुर से पेंडार तक मेट्रो लाइन 1 के शेष कार्यों के लिए महा मेट्रो को नियुक्त किया है. मेन वायडक्ट, डिपो अप्रोच वायडक्ट, डिपो-कम-वर्कशॉप का काम पूरा हो गया है. स्टेशन का काम, लिफ्ट, एस्केलेटर, फर्नीचर और सिस्टम का काम प्रगति पर है. हाल ही में, आरडीएसओ ने पेंडार से सेंट्रल पार्क तक 5.14 किमी की दूरी पर एक ऑस्किलेशन परीक्षण और आपातकालीन ब्रेकिंग दूरी परीक्षण किया.

स्टेशनों का विकास कार्य लगभग पूरा हो चुका है. मेट्रो स्टेशन 1 और 3 पर क्रमशः बेलापुर स्टेशन और उपनगरीय रेलवे के खारघर स्टेशनों पर एक लिंक होगा. इसके अलावा, तलोजा स्टेशन को सीआर की दिवा-पनवेल लाइन पर कोंकण रेलवे के संभावित लिंक के रूप में होगा.

जरूरत पड़ने पर 6 डिब्बे की हो सकती है मेट्रो

8 मिनट की अधिकतम समय के साथ वर्तमान जरूरतों के लिए एक तीन-कार ट्रेन पर्याप्त होगी, जिसमें अधिक यात्रियों को  सुविधा देने के लिए 3 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है.  आगे चलकर आवश्यकताओं के आधार पर 3-कार कॉन्फ़िगरेशन को 6-कार वाले में बढ़ाया जा सकता है और इसके लिए संबंधित बुनियादी ढांचा तैयार कर लिया गया है.

 

 

यह भी पढ़ें- भारत भर में 400% बढ़ी आईटी प्रोफेशनल के लिए जॉब्स वैकेंसी, बेंग्लुरु में है सबसे ज्यादा डिमांड

One Comment
scroll to top