Close

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- कोविड दवाओं पर रियायती जीएसटी दरों को 31 दिसंबर तक बढ़ाया

जीएसटी काउंसिल की लखनऊ में शुक्रवार को हुई बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इसका एलान करते हुए कहा कि जीएसटी परिषद (GST Council) ने कोविड उपचार में उपयोग होने वाली दवाओं पर रियायती जीएसटी दरों को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है. इससे पहले उसकी समय-सीमा 30 सितंबर थी.

उन्होंने कहा कि जीएसटी परिषद ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं पर कर दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत किया है. वित्त मंत्री ने कहा कि डीजल में मिलाये जाने वाले बायोडीजल पर जीएसटी दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत किया गया है.

12 जून को निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक के दौरान उन्होंने कोविड-19 दवाओं और उससे जुड़े उपकरणों पर टैक्स की दरों में रियायत देने का एलान किया था. उन्होंने कहा था कि ब्लैक फंगस के इलाज में काम आने वाली दवाओं पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगाया जाएगा. वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने कहा था कि 18 कोविड से संबंधित आपूर्ति पर जीएसटी दरों में कमी की गई है.

इससे पहले, उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को बताया था कि जीएसटी परिषद की 45वीं बैठक 17 सितंबर को सुबह 11 बजे से लखनऊ में आयोजित की जाएगी. इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी. उन्होंने बताया कि बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी एवं देश के सभी राज्यों की ओर से जीएसटी परिषद के सदस्य के रूप में नामित मंत्री गण हिस्सा लेंगे. बैठक में जीएसटी से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की जाएगी.

 

 

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर बिहार ने लगाई सबसे अधिक कोरोना वैक्सीन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी बधाई

One Comment
scroll to top