Close

जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

ज्यादातर लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर दिन नींबू का सेवन करते हैं. फिर चाहें सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना हो या सलाद-सब्जी में नींबू का रस शामिल करना. आजकल लोग नींबू पानी का सेवन करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि नींबू का ज्यादा सेवन करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

नींबू- नींबू पानी अक्सर पेट के लिए फायदेमंद होता है. मगर पानी में बहुत अधिक नींबू डालने से गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जिसके कारण पाचन तंत्र में गड़बड़, घबराहट और उल्टी जैसी समस्या हो सकती है.

दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है- नींबू अत्यधिक एसिडिक होते हैं. इसलिए इसका सेवन करने से बार-बार एक्सपोजर आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है. इसलिए आपको नींबू पानी या ऐसी किसी भी चीज का सेवन करने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचना चाहिए और तुरंत सादा पानी पीना चाहिए.

टॉन्सिल्स की समस्या- बहुत अधिक नींबू पानी पीने से आपके गले में घाव हो सकते हैं. इतना ही नहीं ज्यादा खट्टी चीजों या फलों का सेवन करने से गले में दर्द और टॉन्सिल्स की समस्या आ सकती हैं.
One Comment
scroll to top