Close

जानिए कौन से चावल का सेवन करना है ज्यादा फायदेमंद

जब भी बात वजन घटाने कि आती है तो चावल से दूरी बनाने कि सलाह दी जाती है. कई डाइटीशियन चावल को डाइट से पूरी तरह आउट कर देते हैं. ऐसे में चावल के शौकीन लोग  अपनी डाइट के साथ चीटिंग भी करने लगते है. ऐसे में उन चावल लवर्स के लिए ब्राउन राइस एक बेहतरीन विकल्प है. ब्राउन राइस व्हाइट राइस की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है. जो लोग हेल्दी डाइट और वजन कम करने में रुचि रखते हैं और चावल खाने से परहेज करते हैं, उनके लिए ब्राउन राइस एक बेहतर ऑप्शन है. कैलोरी कम करने के साथ इसके कई फायदे हैं. ब्राउन राइस में व्हाइट राइस से कहीं अधि‍क फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं. अगर सेहत की बात करें तो एक्सपर्ट भी मानते हैं कि व्हाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

व्हाइट राइस और ब्राउन राइस में अंतर 

चावल कई परतों से बना होता हैं. राइस की सबसे बाहर की लेयर को निकालने के बाद ब्राउन राइस बनता है. एकदम बाहर की लेयर निकलने से इसमें सारा पोषण बरकरार रहता हैं और ब्राउन राइस को ही भूसी हटाने के लिए मील में भेजा जाता है तब उस पर पॉलिशिंग की जाती है. जिससे उसकी एक और लेयर जिसे एलियोरीन कहते हैं निकल जाती है और वो व्हाइट राइस बन जाता है. इससे सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. इससे हम समझ सकते हैं कि ब्राउन राइस ज्यादा हेल्दी होता है.

ब्राउन राइस खाने के कई फायदें 

1.ब्राउन राइस में इंसोल्यूबल फाइबर अधिक पाया जाता है जो पथरी जैसी दिक्कत को भी दूर भगाने में सहायक है.
2 कैंसर जैसी घातक बीमारियों दूर रखता है.
3 कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है
4.ब्राउन राइस खाने से धमनियां ब्लॉक नहीं होती और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.
5.डाइबिटीज के खतरे को कम करता है.
6.वजन को कम करता है.
7.हड्डियां मजबूत रहती है.
8.ब्राउन राइस में एंटी डिप्रेशन गुण होते हैं, जो तनाव और दिमाग से संबन्धित समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं.
9.ब्राउन राइस में बच्चों के विकास के लिए प्र्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फेट होता है. जो बच्चों के दिमागी विकास के लिए काफी फायदेमंद है.
10.जीआई कम होने के कारण पेट भरा हुआ महसूस होता है.

 

 

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- कोरोना होने के 30 दिन के अंदर आत्महत्या कोरोना से मौत के बराबर, मिलेगा मुआवजा

One Comment
scroll to top