Close

बिलासपुर:मरीज को भर्ती किए बिना ही बिल बना दिया आयुष्मान योजना का बिल, श्रीराम हॉस्पिटल को नोटिस जारी

आयुष्मान भारत योजना संचालित कर रहे कुछ अस्पतालों में गड़बड़ी करने की शिकायत स्वास्थ्य विभाग को मिल रही है। इसी के तहत शुक्रवार की दोपहर नर्सिंग होम एक्ट की टीम तेलीपारा रोड स्थित श्रीराम हास्पिटल में निरीक्षण के लिए पहुंची। टीम को आयुष्मान भारत के तहत किए जा रहे उपचार के रिकार्ड संधारण में कई खामियां मिली हैं। यहां कई हॉस्पिटल में मरीज को भर्ती किए बिना ही बिल बना लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम निरीक्षण में पहुंची, तब फर्जीवाड़ा सामने आया है। प्रारंभिक जांच के बाद गड़बड़ी करने वाले श्रीराम हॉस्पिटल प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

नर्सिंग होम एक्ट के नोडल अधिकारी डॉ. मनीष श्रीवास्तव ने आयुष्मान भारत योजना की टीम के साथ प्राइवेट अस्पतालों का निरीक्षण कर रहे हैं। शुक्रवार को टीम तेलीपारा स्थित श्रीराम हॉस्पिटल पहुंची। टीम ने अस्पताल में मरीजों के उपचार के संबंध में जरूरी संसाधनों की जानकारी ली। इस दौरान अस्पताल प्रबंधन से भी बातचीत की गई। इसके साथ अस्पताल स्टॉफ से भी पूछताछ की गई।

आयुष्मान भारत योजना में मिली कई गड़बड़ी

टीम ने इलाज कराने पहुंचे मरीजों से पूछताछ की। इसके बाद आयुष्मान भारत योजना के दस्तावेजों को चेक किया, जिसमें कई तरह की गड़बड़ियां मिली। टीम ने इसकी जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉ. अनिल श्रीवास्तव को दी। CMHO डॉ. श्रीवास्तव के निर्देश पर श्रीराम हॉस्पिटल प्रबंधन को नोटिस जारी कर इस संबंध में जानकारी देने के लिए कहा गया है। निरीक्षण में नोडल अधिकारी डॉ. मनीष श्रीवास्तव के साथ डॉ. सौरभ शर्मा, नवसाद अहमद, आयुष्मान योजना के अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौजूद रहें।

नर्सिंग होम एक्ट के नोडल अधिकारी डा. मनीष श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीम श्रीराम हास्पिटल पहुंचे। सबसे पहले अस्पताल में मौजूद मरीजों के उपचार के संबंध में जानकारी ली गई। साथ ही संसाधनों में पूछताछ की।

अस्पातल प्रबंधन से भी बातचीत की। इस दौरान अस्पताल में कार्यरत कर्मचारियों की भी जानकारी ली गई। आयुष्मान भारत के तहत मरीजों के किए गए उपचार व उनसे कार्ड से काटे गए पैकेज संबंधित रिकार्ड में कई तरह की गलती नजर आईं। इससे आयुष्मान भारत के तहत इलाज करने में गड़बड़ी करने की आशंका हुई। टीम ने इसकी जानकारी सीएमएचओ डा. अनिल श्रीवास्तव को दी। तब सीएमएचओ के निर्देश पर श्रीराम हास्पिटल संचालक को नोटिस जारी कर इस संबंध में जानकारी मांगी गई है। निरीक्षण में डा. सौरभ शर्मा, नौशाद अहमद के साथ ही आयुष्मान योजना के अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

scroll to top