Close

दिल्ली में 25 करोड़ के सोने का गहने चोरी, छत्तीसगढ़ से धरे गए चोर

रायपुर /दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में 25 करोड़ की चोरी को अंजाम देने वाले शातिर चोर को पकड़ने में पुलिस को कामयाबी मिल ही गई। छत्तीसगढ़ पुलिस ने सबसे बड़ी चोरी की वारदात के मास्टरमाइंड लोकेश श्रीवास को भी गिरफ्तार कर लिया है. लोकेश कोई छोटा-मोटा चोर नहीं है. वो इससे पहले भी चोरी की बड़ी वारदातों को अंजाम दे चुका है. उसका आपराधिक इतिहास बड़ा पुराना है.

दिल्ली के जंगपुरा इलाके के भोगल मार्केट में उमराव सिंह ज्वेलर्स की दुकान पर हाथ साफ करने वाले चोर पुलिस के हाथ आ गए. इनमें एक ऐसा चोर भी शामिल है, जिसे आप चोरों का सरदार कह सकते हैं. उसका नाम है लोकेश श्रीवास. वो कवर्धा जिले के रहने वाला है. वो इतना शातिर है कि उसने छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि कई राज्यों में चोरी की वारदातों को अंजाम दिया है. यही वजह है कि उसके खिलाफ तेलंगाना, महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़ में पिछली चोरियों की कई एफआईआर दर्ज हैं.

पुलिस छानबीन के दौरान पता चला कि 10 दिन पहले उसने छत्तीसगढ़ में दुर्ग जिले की स्मृति नगर पुलिस चौकी से कुछ मीटर की दूरी पर ही एक कमरा किराए पर लिया था. इसी दौरान बिलासपुर पुलिस कवर्धा से ही उसका पीछा कर रही थी और इसी के चलते उसे भिलाई में पकड़ लिया गया. अब वो छत्तीसगढ़ पुलिस की हिरासत में है.

पुलिस के हवाले से पता चला है कि साल 2019 में पारख ज्वैलर्स के यहां 5 करोड़ की बड़ी चोरी का मामले सामने आया था. चोरी की उस वारदात को भी लोकेश श्रीवास ने ही अंजाम दिया था. उसने वहां भी चोरी की वही तकनीक अपनाई थी जो उसने दिल्ली में आजमाई. अब छत्तीसगढ़ पुलिस उस कमरे के बारे में भी पूछताछ कर रही है, जो उसने किराए पर लिया था.

अब आपको विस्तार से बताते हैं कि कैसे कुछ गुमनाम चोरों ने रविवार यानी 24 सितंबर को दिल्ली में ‘ज्वेलरी हाइस्ट’ की इतनी बड़ी वारदात को अंजाम दे दिया, जितनी इससे पहले कभी नहीं हुई. मौका-ए-वारदात के हालात देखकर शोरूम मालिक और दिल्ली पुलिस दोनों ही हैरान थे. दिल्ली के ज्वेलरी शो रूम में चोरी और वो भी 25 करोड़ रुपये से ज्यादा की. शो रूम के मालिक ने मंगलवार की सुबह जब अपनी दुकान की बुरी हालत देखी, तो उनका तो दिमाग ही घूम गया. आनन-फानन में पुलिस को ख़बर दी गई और इसी के साथ हाल के दिनों में दिल्ली में हुई इस सबसे बड़ी चोरी में शामिल चेहरों की तलाश शुरू कर दी गई. दिल्ली के जंगपुरा इलाके के भोगल मार्केट में ज्वेलरी के कई विशाल और आलीशान शो रूम हैं. उन्हीं में से एक है उमराव सिंह ज्वेलर्स नाम की दुकान. जिसे उमराव सिंह और महावीर प्रसाद जैन मिल कर चलाते हैं. भोगल का ये मार्केट हफ्ते में एक रोज़ सोमवार के दिन बंद रहता है. रविवार 24 सितंबर को दिन भर के कारोबार के बाद रात करीब 8 बजे ये दुकान बंद हुई थी. लेकिन जब एक रोज़ बाद यानी मंगलवार सुबह साढे दस बजे शो रूम का ताला खोला गया, तो अंदर की हालत देख कर दुकानदार के साथ-साथ वहां मौजूद मुलाजिमों के पैरों तले भी ज़मीन खिसक गई.

चोरों ने पूरा का पूरा शो रूम ही साफ कर दिया था. मानों किसी ने बंद शो रूम के अंदर झाडू फेर दिया हो. दुकान की अलमारियों और शो केस में रखी ज्वेलरी के साथ-साथ यहां बने खुफिया स्ट्रॉन्ग रूम तक में सेंधमारी कर चोरों ने सोने-चांदी की ज्वेलरी के अलावा कीमती जेम्स स्टोन यानी हीरे-जवाहरात तक, सब कुछ उड़ा दिए.

 

scroll to top