Close

आज का इतिहास 30 सितंबर : महाराष्ट्र के लातूर में 1993 में आया था विनाशकारी भूकंप, हजारों लोगों ने गवाईं थी जान

आज से करीब 30 साल पहले 30 सितंबर (aaj ka itihaas) की सुबह महाराष्ट्र में एक भीषण हादसे के साथ हुई. महाराष्ट्र के लातूर (earthquake in latur) में 30 सितंबर 1993 (30 september ka itihas) को सुबह 3 बज कर 56 मिनट पर अचानक धरती कांपने लगी. शहर में अफरा-तफरी मच गई. ये दस्तक थी एक भीषण भूकंप की जिसकी तीव्रता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि इसने 30000 से ज्यादा जाने ले ली. न जाने कितनों घरों को तहस-नहस कर दिया. बताया जाता है कि इस भूकंप से लातूर के करीब 52 गांव पूरी तरह से नष्ट हो गए थें. लोग आज भी इस तबाही के मंजर को याद कर काँप जातें हैं.

‘बाबू मोशाय! जिंदगी बड़ी होनी चाहिए, लंबी नहीं…,’ ये वो सदाबहार डायलॉग हैं जिसको हमारी ज़िन्दगी में उकेरने का काम फिल्म निर्माता ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्मो के माध्यम से किया. आज ही के दिन साल 1922 में ऋषिकेश मुखर्जी का जन्म (Birth Anniversary of Hrishikesh Mukherjee) हुआ था. अगर ऐसा कहा जाए कि मुखर्जी ने भारतीय फिल्मों की दशा और दिशा बदल दी तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. उन्होंने आनंद, चुप-चुपके, गोलमाल, गुड्डी, नमक हलाल, अभिमान और चुपके-चुपके जैसी फिल्मों का निर्देशन किया. ऋषिकेश की फिल्मे आवाम को हंसा कर लोट-पोट करने के साथ एक गंभीर सन्देश देने के लिए भी जानी जाती है.

आज के इतिहास का अंतिम अंश ‘सह और मात’ के खेल से जुड़ा हुआ है. 30 सितंबर साल 2003 में विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) ने विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप (World Rapid Chess Championship) में जीत हासिल की. इस प्रतियोगिता के फाइनल में उन्होंने रूस के व्लादीमिर क्रैमनिक को हराकर खिताबी जीत हासिल की थी.

देश- दुनिया में 30 सितंबर का इतिहास
1994 : अंतरिक्ष शटल एन्डेवर छह अंतरिक्ष यात्रियों के साथ 11 दिन के अभियान पर रवाना.

1996 : श्रीलंका की सेना ने तमिल छापामारों के एक गढ़ पर कब्जा किया। आठ दिन के संघर्ष में 900 लोगों की मौत.

2000 : आस्ट्रेलिया की मैरी जोन्स सिडनी ओलंपिक में महिलाओं की 1600 मीटर रिले में स्वर्ण और 400 मीटर रिले में कांस्य पदक जीतकर किसी एक ओलंपिक की पांचों ट्रैक स्पर्धाओं में पदक जीतने वाली पहली महिला बनीं। हालांकि, आईओसी ने स्टेरॉयड के इस्तेमाल के कारण जोन्स के पांच पदक वापस ले लिए.

2005 : डेनमार्क के एक अखबार ने पैगम्बर मोहम्मद साहब का कार्टून छापा, जिसका दुनियाभर के मुसलमानों ने कड़ा विरोध किया.

2008 : जोधपुर के एक हिंदू मंदिर में बम की अफवाह फैलने के बाद मची भगदड़ में 224 लोगों की मौत.

2009 : पश्चिमी इंडोनेशिया में 7.6 तीव्रता का भूकंप आने से 1100 लोगों की मौत.

2020 : भारत ने ओडिशा स्थित एक प्रक्षेपण स्थल से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया.

2020 : बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सीबीआई की एक विशेष अदालत ने सभी 32 अभियुक्तों को बरी किया.

scroll to top