Close

आज का इतिहास 3 अक्टूबर : 1977 को पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जीप स्कैम के आरोप में गिरफ्तार किया गया

इतिहास के पन्नों में 3 अक्टूबर भारतीय राजनीति के लिए काफी अहम है. 3 अक्टूबर 1977 को पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जीप स्कैम के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

हालांकि कोई सबूत नहीं था जिसकी वजह से 4 अक्टूबर को मजिस्ट्रेट कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया. उस वक्त मोरारजी देसाई के नेतृत्व में जनता पार्टी की सरकार थी और गृहमंत्री चौधरी चरण सिंह थे. इसका नतीजा ये रहा कि इमरजैंसी के दर्द को देश ने भुला दिया और सहानुभूति के दम पर इंदिरा गांधी दोबारा सत्ता पर काबिज हुईं.

विज्ञान के क्षेत्र में भारत की तरक्की का भी ये दिन गवाह है. 3 अक्टूबर 1978 को टेस्ट ट्यूब बेबी दुर्गा ने दुनिया में कदम रखा. भारत का ये पहला टेस्ट ट्यूब बेबी दुनिया के पहले टेस्ट ट्यूब बेबी लुइस के 67 दिन बाद जन्म लिया. दुर्गा कनुप्रिया अग्रवाल को दुनिया में लाने का श्रेय कोलकाता के डॉ सुभाष मुखोपाध्याय को जाता है.

अमेरिका, पूर्व सोवियत संघ के बाद ब्रिटेन ने इस दिन परमाणु बम का सफल परीक्षण कर दुनिया का तीसरा परमाणु संपन्न देश बना. ये विस्फोट ऑपरेशन हरीकैन के नाम से जाना जाता है. ये टेस्ट पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में मोंटेबेल आइलैंड में किया गया था.

देश और दुनिया में 3 अक्टूबर कई कारणों से अहम रहा है, जानिए इतिहास

1657: फ्रांसीसी सैनिकों ने मैड्रिक पर कब्जा किया.

1735: फ्रांस और छठे कैरल सम्राट ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये.

1863: अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने अमेरिका में ‘थैंक्स गिविंग डे मनाने का ऐलान

1994: सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत ने अपना औपचारिक दावा पेश किया.

1996: पाकिस्तानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में 37 गेंदों में शतक बनाकर रचा था इतिहास

2003: पाकिस्तान ने हल्फ-III मिसाइल का परीक्षण किया

2005: भारत और पाकिस्तान ने डील पर हस्ताक्षर किए कि दोनों एक-दूसरे को बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट की योजना के बारे में बताएंगे

2008: टाटा ग्रुप ने सिंगुर (पश्चिम बंगाल) में हिंसक प्रदर्शनों के बाद दुनिया की सबसे सस्ती कार बनाने का कारखाना लगाने की योजना ड्रॉप कर दी।

2013: कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले में पांच साल जेल की सजा सुनाई.

 

scroll to top