Close

जेएसपी की गारे पाल्मा IV/6 कोयला खदान में उत्पादन शुरू

० जिन्दल स्टील एंड पावर के छत्तीसगढ़ स्थित रायगढ़ स्टील प्लांट से प्रस्तावित 60 लाख टन प्रतिवर्ष (6 एमटीपीए) उत्पादन विस्तार लक्ष्य की प्राप्ति में इस खदान की महत्वपूर्ण भूमिका होगी

रायपुर।जिन्दल स्टील एंड पावर (जेएसपी) ने घोषणा की है कि छत्तीसगढ़ में स्थित गारे पाल्मा IV/6 कोयला खदान से सफलतापूर्वक उत्पादन शुरू हो गया है। इस खदान से निकाला गया कोयला जेएसपी के रायगढ़ स्टील प्लांट में भेजा जा रहा है।

गारे पाल्मा IV/6 कोयला खदान स्टील उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए जेएसपी की यात्रा में मील का पत्थर साबित होगी। रायगढ़ स्टील प्लांट की मौजूदा स्टील उत्पादन क्षमता 36 लाख टन प्रतिवर्ष (3.6 एमटीपीए) है, जिसे बढ़ाकर 96 लाख टन (9.6 एमटीपीए) करने का प्रस्ताव है और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कच्चा माल सुलभ कराने में गारे पाल्मा IV/6 कोयला खदान की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

जिन्दल स्टील एंड पावर के प्रबंध निदेशक  बिमलेंद्र झा का कहना है, “रायगढ़ स्टील प्लांट का प्रस्तावित विस्तार आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान करेगा क्योंकि यहां स्वदेशी कोयले का उपयोग कर देश की स्टील उत्पादन क्षमता को और अधिक बढ़ाया जाएगा। हमारी प्राथमिकता आंतरिक संसाधनों से ही रायगढ़ प्लांट का विस्तार करना है ताकि हमारी बैलेंस शीट मजबूत बनी रहे।”

 

scroll to top