Close

ये लोग भूलकर भी ना करें हल्दी वाले दूध का सेवन, हो सकता है नुकसान

ये तो सभी जानते हैं कि हल्दी वाले दूध में हीलिंग पावर होती है. वहीं चोट लग जाने या फिर सर्दी-जुकाम के लिए हल्दी वाले दूध को बेहद कारगर माना जाता है लेकिन हल्दी की तासीर गर्म होती है इसकी वजह से हल्दी वाला दूध काफी गर्म होता है. इसकी वजह से जिन लोगों के शरीर का तापमान बहुत गर्म रहता है. उन्हें भूलकर भी हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को हल्दी के दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.आइये जानते हैं.

इन लोगों को हल्दी वाले दूध से करना चाहिए परेहज

लिवर की समस्या है तो ना पिएं हल्दी वाला दूध- किसी व्यक्ति को अगर लिवर से जुड़ी कोई बीमारी या फिर समस्या है तो हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. इस समस्या में हल्दी वाले दूध का सेवन इस बीमारी को और भी बढ़ा सकता है, इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए.

नपुंसकता का बन सकता है कारण- हल्दी टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर देती हैं. इससे स्पर्म की सक्रियता में कमी आ जाती है. अगर आप अपनी फैमिली बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि हल्दी वाले दूध का सेवन करने से बचें, क्योंकि इसका सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है.

शरीर का तापमान जिनका गर्म रहता है- हर व्यक्ति के शरीर का तापमान अलग-अलग होता है. आमतौर पर जिन लोगों को गर्म चीजें खाने पर जल्दी असर होता है. उन्हें हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है जिससे आपको पिम्पल या बैचेनी जैसी समस्या हो सकती है.

प्रेगनेंट महिलाएं न पिएं- कई प्रेगनेंट महिलाओं को घरेलू नुस्खों के आधार पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी वाला दूध पीने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है. इसलिए गर्भधारण महिलाओं के लिए तीन महीने के भीतर हल्दी वाले दूध का सेवन खतरनाक हो सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- पेंशन भोगी घर बैठे भी जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, जानें क्या है तरीका

One Comment
scroll to top