Close

चिकित्सीय गुणों से भरपूर हल्दी खाना हमेशा फायदेमंद नही है, जानिए- साइड-इफेक्ट्स

हल्दी का सुनहरा दूध अच्छे कारण के लिए लोकप्रिय है. हल्दी न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि ये अत्यंत शक्तिशाली चिकित्सा गुणों के लिए भी जानी जाती है. हल्दी अदरक के परिवार का होने की वजह से सूजन, एलर्जी के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद है और हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है. मगर हल्दी के सभी संभावित फायदों के बावजूद उसके खाने का कई जोखिम भी है. हालांकि, दुर्लभ होते हुए भी हल्दी से सामान्य स्थिति में परहेज की नहीं इजाजत दी जाती है, लेकिन उसके कुछ संभावित साइड-इफेक्ट्स को जानना मददगार हो सकता है.

हल्दी पाउडर कई मसालेदार डिश के लिए बढ़िया जोड़ है

हल्दी में हमारी सेहत के लिए प्रमुख और सबसे फायदेमंद करक्यूमिन समेत कई एक्टिव सामग्री पाई जाती है. करक्यूमिन को निकाला जा सकता है और हल्दी से अलग सप्लीमेंट के तौर पर बेचा जा सकता है. हालांकि, कैंसर प्रिवेंशन रिसर्च रिसर्च के शोध में हल्दी को कुछ लोगों में डायरिया, ब्लोटिंग या दूसरे पाचन संबंधित समस्याओं का कारण बताया गया है. ये साइड इफेक्ट दुर्लभ है, मगर नियमित आधार पर हल्दी की बड़ी मात्रा में सेवन से अभी भी संभव है.

सिर दर्द और मतली हो सकता है- करक्यूमिन एक शक्तिशाली ऑक्सीडेंट है, जिसके कारण कई लोग सप्लीमेंट की शक्ल में उसे लेना या हल्दी खाना पसंद करते हैं. भले ही करक्यूमिन हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद है, मगर कुछ  रिसर्च से खुलासा हुआ है कि उसके संभावित हल्के साइड इफेक्ट्स हैं.

एक अन्य रिसर्च में इस हकीकत पर रोशनी डाली गई है कि करक्यूमिन से संभावित तौर पर सिर दर्द या मतली हो सकता है, हालांकि, उसका अभी भी दुर्लभ साइड इफेक्ट है और सिर्फ कम लोगों को हो सकता है. अगर आप ज्यादा हल्दी इस्तेमाल करते हैं और उसके बाद सिर दर्द या मतली होता है, तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है.

हल्दी का पीला रंग इतना तेज होता है कि दुनिया के कई हिस्सों में ये प्राकृतिक रंग के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. जब आप हल्दी के साथ खाना पकाते हैं, विशेषकर ताजा हल्दी, तो सबसे अधिक संभावना है कि आपके हाथ, नाखुन के कुछ हिस्सों पर दाग आए. हालांकि, दाग अस्थायी होता है और कुछ ही समय बाद आपकी स्किन से दाग धुल जाता है. उसके अलावा, ये आपके गॉलब्लैडर को प्रभावित कर सकता है.

 

यह भी पढ़ें- तस्करी के जरिए चीन को लौह-अयस्क भेजने के आरोप को सुप्रीम कोर्ट ने बताया गंभीर, सरकार से 2 हफ्ते में मांगा जवाब

One Comment
scroll to top