Close

Election Breaking: 5 राज्यों में बजा चुनावी बिगुल, EC ने किया तारीख का ऐलान

नेशनल न्यूज़। देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग (EC) सोमवार दोपहर 12 बजे पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है।. आयोग मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों की 679 सीटों पर होगा मतदान…

चुनाव आयोग की प्रमुख बातें

-हमने पांच विधानसभा चुनावों से पहले राजनीतिक दलों और प्रवर्तन एजेंसियों सहित सभी हितधारकों से मुलाकात की है: सीईसी राजीव कुमार
-मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, एमपी, तेलंगाना में 8.2 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला मतदाता और 60.2 लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता होंगे।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिज़ोरम के आगामी विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “…17 अक्टूबर से 30 नवंबर तक पूरे देश में किसी को भी वोटर लिस्ट से संबंधित कोई भी परिवर्धन, विलोपन और संशोधन कराना है तो उसका स्वागत है, वे ऐसा करा सकते हैं…”

मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। पूर्वोत्तर राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। तेलंगाना में जहां भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है, वहीं मध्य प्रदेश में भाजपा का शासन है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में है.

इन राज्यो में विधानसभा चुनाव इस वर्ष के अंत तक संपन्न कराए जाने हैं। अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने इन राज्यों में मतदाता सूचियों की समीक्षा सहित इन राज्यों में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। पांचों राज्यों में कुल मिलाकर 1,180 से अधिक चुनाव परिवेक्षक नियुक्त किए जा रहे हैं, चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही इन राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी।

राजस्थान
राजस्थान की 200 सीटों पर नवंबर 2023 में मतदान हो सकता है। 2018 में हुए चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाई थी और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने थे। राजस्थान में विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है।

 

scroll to top